CMAT Exam : सीएमएटी परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख आज, जानिए कैसे करें छात्र इसके लिए आवेदन

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा हर साल  एआईसीटीई से संबद्ध और भाग लेने वाले संस्थानों में एमबीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट आयोजित किया जाता है।
 
CMAT Exam

CMAT Exam : राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा हर साल  एआईसीटीई से संबद्ध और भाग लेने वाले संस्थानों में एमबीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट आयोजित किया जाता है। जिसमे भाग लेने के लिए आज आखिरी दिन हैं। छात्र इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

आपको बता दें की  जो उम्मीदवार मास्टर ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट cmat.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। CMAT 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि शुरू में 06 मार्च, 2023 तक थी।

 एनटीए ने अब पंजीकरण की समय सीमा 13 मार्च, 2023 तक बढ़ा दिया है। उम्मीदवारों द्वारा अपने आवेदन पत्र जमा करने के बाद, NTA किसी भी त्रुटि को ठीक करने या CMAT फॉर्म को संपादित करने के लिए 14 से 16 मार्च, 2023 तक उम्मीदवारों के लिए एक सुधार विंडो खोलेगा।

अंग्रेजी माध्यम में होगी सीएमएटी परीक्षा 

सीएमएटी परीक्षा 2023 तीन घंटे की अवधि और केवल अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जाएगी। एनटीए ने इस साल की परीक्षा के लिए सीएमएटी अधिसूचना भी जारी की है। छात्र पात्रता, शुल्क और अन्य महत्वपूर्ण परीक्षा संबंधी विवरण देख सकेंगे।

परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग से संबंधित पुरुष उम्मीदवारों को 2,000 रुपये का सीएमएटी आवेदन पत्र 2023 शुल्क देना होगा, जबकि सामान्य वर्ग, ओबीसी, एससी, एसटी, जनरल-ईडब्ल्यूएस, पीडब्ल्यूडी, थर्ड जेंडर की महिला उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

 उम्मीदवार सीएमएटी परीक्षा 2023 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - cmat.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर सीएमएटी 2023 के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना विवरण दर्ज करें और रजिस्टर करें।
  • आवेदन पत्र भरें और आवश्यक सभी दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें, यदि कोई हो, और फॉर्म जमा करें।
  • डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए एक प्रिंटआउट लें।