School Summer Vacation in India 2022 गर्मियों की छुट्टियाँ ही छुट्टियाँ, खुशखबरी
 

School Summer Vacation in India 2022 – कक्षा एक से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं बड़ी खबर- स्कूल शिक्षा विभाग ने डीईओ को दिए यह निर्देश। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ की स्कूल शिक्षा विभाग में कक्षा एक से आठवीं के छात्रों को बड़ी राहत दी है इसके तहत आठवीं 15 अप्रैल की बात स्कूल आने की अनिवार्य नहीं होगी। अगर छात्र-छात्राएं चाहे तो स्कूल जा सकते हैं या फिर छुट्टी मना सकते हैं। कहने का मतलब है कि एक से आठवीं तक के छात्र छात्राओं को स्कूल आने की बहुत जल्दी आ अनिवार्य नहीं है । अगर वह चाहते हैं तो स्कूल आ सकते हैं नहीं चाहते तो नहीं आदि पर भी कोई समस्या नहीं है।


 

आपको बता दें कि कुछ छात्र बहुत दूर आते हैं जिससे आप देख पा रहे हैं कि गर्मियों के सीजन में कितनी धूप होती है और अभी बहुत ही ज्यादा टेंपरेचर होने के कारण कुछ विद्यार्थी अगर स्कूल नहीं आते हैं तो कोई समस्या नहीं होगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है इसमें कहा गया है कि छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वर्तमान शैक्षणिक के साथ 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया है। आदेश के अनुसार छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा वर्तमान शैक्षणिक सत्र में 31 मार्च इसके स्थान पर 30 अप्रैल तक वृद्धि की गई है।


 
School holidays in india
आपको बता दें कि सर्जरी सत्र 1 मई से 15 दिन के अतिरिक्त शैक्षणिक कार्य के लिए प्रारंभ किए जाएंगे यह निर्देश दिया गया है। सारे प्रदेशों में संचालित सभी शासकीय स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों की उपस्थिति 15 अप्रैल के बाद अनिवार्य नहीं होगी। अगर छात्र-छात्राएं आना चाहते हैं तो भी कोई परेशानी की बात नहीं है लेकिन अगर जो छात्र छुट्टी मनाना चाहते हैं उन छात्रों के लिए भी कोई परेशानी नहीं है। आपको बता दें कि बहुत से छात्र नजदीकी एरिया के नहीं होते हैं, जिससे उन्हें आने और जाने में बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिससे उनकी तबीयत पर बहुत ही ज्यादा प्रभाव पड़ता है इतनी धूप में किसी का भी तबीयत खराब हो सकता है। इसलिए यह सब देखते हुए सरकार ने निर्देश जारी किया है।
स्कूल संचालन और छात्रों तथा शिक्षकों की उपस्थिति के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सभी संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा और जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी कर दिया गया है। की एक से आठवीं तक की कक्षाएं 15 अप्रैल से बंद रहेगी। लेकिन आपको बता दें तो शिक्षकों की छुट्टी नहीं रहेगी मात्र छात्रों का आना अनिवार्य नहीं रहेगा। लेकिन जो छात्र आना चाहते हैं या नजदीकी छात्रा सकते हैं चाहे तो और जो छात्र नहीं चाहती हैं आना उन्हें भी कोई समस्या नहीं होगी। आपको बता दें कि यह छुट्टी भी दिया जा रहा है लेकिन स्कूल में शिक्षक उपलब्ध रहेंगे। अगर कोई छात्र फिर भी आना चाहते हैं तो आकर अपनी पढ़ाई कर सकते हैं।


 
 

School Summer Vacation
बोल सकते हैं कि छात्रों की छुट्टी रहेगी 15 अप्रैल से। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन में छत्तीसगढ़ राज्य में पहले से ही है कि कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों को परीक्षा के आधार पर पिछली कक्षा में नहीं होगा जाता है। कक्षा एक से आठवीं तक के समस्त छात्रों को सामान्य रूप से वर्तमान शिक्षा सत्र में अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाता है। और आपको बता दें तो यह नियम बहुत सालों से चलता आ रहा है। एक से आठवीं तक की हुई थी छात्र-छात्राएं असफल नहीं होती है उन्हें पास कर दिया जाता है। प्रदेश के सभी विद्यालयों में बच्चों की अकादमी को उपलब्धियों का सतत मूल्यांकन किया जाएगा। इसके आधार पर सभी बच्चों को आवश्यक शिक्षण देने की व्यवस्था की जाती है। इस वर्ष भी राज्य में कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों के लिए यही नीति लागू हो रही है।


1. क्या 2022 में गर्मी की छुट्टी होगी?

Ans – देश भर में चल रहे कोविड -19 महामारी के कारण, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री सीएन अश्वथा नारायण ने घोषणा की कि शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में गर्मी की छुट्टियां नहीं होंगी, और परीक्षाएं या शैक्षणिक गतिविधियां निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी।

2. 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है?

Ans – हर साल, हिमाचल प्रदेश राज्य 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस मनाता है। यह दिन हिमाचल प्रदेश के निर्माण के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

3. 15 अप्रैल को क्या मनाया जाता है?

Ans – “हर साल, 15 अप्रैल को, विश्व कला दिवस समारोह कलात्मक रचनाओं और समाज के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करता है, कलात्मक अभिव्यक्तियों की विविधता के बारे में अधिक जागरूकता को प्रोत्साहित करता है और सतत विकास में कलाकारों के योगदान को उजागर करता है।

4. भारत में ग्रीष्म अवकाश कब तक है?

Ans – भारत में, सामान्य गर्मी की छुट्टी मई के मध्य से जून के अंत तक चलती है, स्कूल आमतौर पर 1 जुलाई से शुरू होता है। नवरात्रि का अवकाश आमतौर पर 10 दिनों के लिए होता है, और दशहरा बीच में होता है। क्रिसमस की छुट्टियां आमतौर पर नहीं दी जाती हैं, हालांकि, कुछ स्कूल क्रिसमस की छुट्टियों को शीतकालीन अवकाश के साथ जोड़ देते हैं।