CBSE Exam 2023 New Notice: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा से पहले आया अहम नोटिस, छात्र तुरंत करें चेक

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। ऐसे में अब छात्रों को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है।
 

CBSE Exam 2023 New Notice:  सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। ऐसे में अब छात्रों को अपने एडमिट कार्ड का इंतजार है। इस बीच, दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) ने एडमिट कार्ड को लेकर जरूरी निर्देश दिए हैं। 

डीसीपीसीआर ने सभी स्कूलों को 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को बिना किसी देरी के प्रवेश पत्र जारी करने का निर्देश दिया है। स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ही बच्चों को एडमिट कार्ड समय पर सौंप दें।

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने से शुरू होने जा रही हैं। 10वीं कक्षा की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी, जबकि यह 21 मार्च तक चलेगी। वहीं, 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की बात करें तो यह 15 फरवरी से शुरू होगी, जो 5 अप्रैल तक चलेगी। 

ऐसे में अब छात्रों को एडमिट कार्ड का इंतजार है. दूसरी ओर, डीसीपीसीआर की ओर से ये निर्देश ऐसे समय में जारी किए गए हैं, जब कई छात्रों द्वारा एडमिट कार्ड को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई थी.

DCPCR ने अपने निर्देश में क्या कहा?


DCPCR ने अपने निर्देश में कहा है कि दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के प्रवेश पत्र रोके गए स्कूलों का संज्ञान लिया है. आयोग सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करने की सलाह देता है कि प्रत्येक छात्र को बिना देरी किए अपना एडमिट कार्ड मिल जाए।

आयोग ने यह भी कहा है कि अगर किसी स्कूल ने एडमिट कार्ड नहीं दिया तो इससे छात्रों के करियर की संभावनाएं, कॉलेज का चुनाव और उनके रोजगार के अवसर प्रभावित हो सकते हैं.

एडमिट कार्ड कहां जारी किया जाएगा?

सीबीएसई बोर्ड की 12वीं क्लास की प्रैक्टिकल परीक्षा और 10वीं क्लास का इंटरनल इवैल्यूएशन शुरू हो गया है। देशभर के अलग-अलग स्कूलों में छात्र प्रैक्टिकल एग्जाम दे रहे हैं। 

इसके साथ ही बोर्ड के रोल नंबरों की सूची स्कूलों के साथ साझा की गई है। वहीं, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर जारी किए जाएंगे।