Home Big Breaking जींद के 16 गांव होंगे मालामाल, इन गांवों से गुजरेगा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे

जींद के 16 गांव होंगे मालामाल, इन गांवों से गुजरेगा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे

15 second read

Chaupal TV, Jind

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे (Delhi Amritsar Katra Express-Way) पर एनएचएआई (NHAI) अब जल्द पूूरा करने की तैयारी में है। इस के बनने से दिल्ली (Delhi) से श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा तक के सफर का समय आधे समय में पूरा हो जाएगा।

जींद जिले में यह एक्सप्रेस-वे 16 गांवों से होकर गुजरेगा। इन गांवों की जमीन के अधिग्रहण के लिए एनएचएआई ने सेक्शन-3 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। यह एक्सप्रेस-वे जींद शहर से लगभग 15 किलोमीटर दूर से गुजरेगा। यह पिल्लूखेड़ा, अलेवा, नरवाना ब्लॉक के गांवों से होकर निकलेगा।

अभी सेक्शन-3 (Section-3) के नोटिफिकेशन में अधिग्रहण होने वाली जमीन के किला नंबर दिए गए हैं। जिन किसानों की जमीन अधिग्रहण के दायरे में आई है, उन्हें 21 दिन में अपनी आपत्ति दर्ज करवानी होगी। इसके बाद सेक्शन-3डी का नोटिफिकेशन जारी होगा, जिसमें जमीन मालिकों के नाम भी होंगे।

जींद जिले के गांव अलेवा, खांडा, पेगां, संडील, शामदो, धनौरी, भाग खेड़ा, आलन जोगी खेड़ा, भुरायण, गांगोली, जामनी, कालवा, खरक गादियां, खरक गागर, मोरखी और रजाना से होकर यह एक्सप्रेस-वे गुजरेगा।

जींद के अलावा कैथल व सोनीपत जिले में भी इसके लिए जमीन अधिग्रहण का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। हरियाणा में यह एक्सप्रेस-वे झज्जर जिले से शुरू होगा और रोहतक, सोनीपत, करनाल, जींद जिलों से होते हुए कैथल जिले में पंजाब की सीमा पर खत्म होगा।

जिन किसानों की जमीन का अधिग्रहण होगा, उन्हें सेक्शन-3 नोटिफिकेशन के प्रकाशन के 21 दिन के अंदर जिला राजस्व अधिकारी के सामने आपत्तियां जमा करानी होंगी। डीआरओ (DRO) इन आपत्तियों की सुनवाई के बाद अपनी रिपोर्ट देगा। इसके बाद सेक्शन-3डी का नोटिफिकेशन होगा। एनएचएआइ के अधिकारियों के अनुसार जमीन अधिग्रहण पर केंद्र सरकार की पॉलिसी के तहत ही मुआवजा मिलेगा। जिन गांवों की जमीन का अधिग्रहण होगा, उन गांवों के कलेक्टर रेट पर 12 फीसदी ब्याज और 100 फीसदी सोलेशियम दिया जाएगा।

Check Also

घर में रहकर ऐसे करें कोरोना से बचाव, जानिए घर बैठे क्या करें ?

Chaupal TV, Chandigarh कोरोना से बचाव के लिए घर में रहकर निम्नलिखित उपाय कर सकते है। ✓तुलस…