दो मासूमों के साथ कुएं में कूद गई विवाहिता, दर्द भरी है मौत की दास्तां
 

दहेज का दंश नवविवाहित बेटियों की जिदंगी छीन रहा है वहीं कई महिलाएं भी परेशान होकर खुदकुशी का रास्ता चुनती है, लेकिन ये मामला चौंकाने वाला है। ये दास्तां भी बहुत दर्दभरी है। एक मां ने दो बच्चों को साथ खुदकुशी कर ली है। इसकी सीसीटीवी भी सामने आई है।

अपने पति और ससुराल वालों की प्रताड़ना से परेशान निशा ने रविवार को दिल दहला देने वाला कदम उठाया था। अपने मायके रानी तालाब से करीब नौ किलोमीटर दूर बिक्रम के आसपुर के एक कुएं में अपने दो बच्चों के साथ कूदकर जान दे दी थी।

घटना के बाद से ही निशा के गांव रघुनाथपुर मठियापुर में मातमी सन्नाटा पसरा है। गांव की बेटी और नाती की मौत की खबर मिलने के बाद से ही सोमवार सुबह तक गांव के किसी घर में चूल्हा नहीं जला है।

सोमवार को पटना एम्स में पोस्टमार्टम के बाद निशा और उनके दोनों मासूम बच्चों का शव परिजनों को सौंप दिया गया। निशा कुमारी अपने पांच भाई-बहनों में सबसे छोटी थी। दो भाइयों में सबसे बड़े नीतीश कुमार और प्रद्युमन कुमार घटना के बाद पूरी तरह स्तब्ध पड़े हैं। 

बहन रीता देवी और गीता देवी को भी घटना की जानकारी रविवार की देर रात दी गई। घटना की सूचना पाकर दूरदराज से आए रिश्तेदार और बहन-बहनोई के चीत्कार से पूरा गांव मातमी शोक में डूबा हुआ है।

बड़े भाई नीतीश कुमार ने बताया कि 11 मई 2018 को उन्होंने काफी धूमधाम से अपनी बहन निशा की शादी हरेरामपुर में दिनेश यादव के पुत्र नीरज कुमार से की थी। घर की माली हालत अच्छी नहीं रहने के कारण दहेज के रूप में शादी के वक्त महज ₹40000 दिए गए थे। 

शादी के बाद भी नीरज के द्वारा निशा के परिजनों से पैसे की मांग की जाने लगी। तब उनके दोनों भाइयों एवं पिता लालू प्रसाद ने किसी तरह पैसे की व्यवस्था कर डेढ़ लाख रूपए नकद और एक गाड़ी नीरज को उपलब्ध कराया था। यह सोच कर कि अब उनकी बहन की जिंदगी में दुख के बादल छंट जाएंगे।

इसके बावजूद भी नीरज के द्वारा निशा के घरवालों से पैसे की मांग खत्म नहीं हुई। भाई प्रद्युमन ने बताया कि रविवार को निशा का पति नीरज कुमार उसे लेने अपने ससुराल पहुंचा था। तब निशा के मायके वालों ने खुशी-खुशी यह सोचकर विदाई कर दी कि अब सब कुछ ठीक हो गया है।

बिक्रम थाना प्रभारी धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि घटना के बाद निशा के पिता लाला प्रसाद ने दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज कराया है। मामले में निशा के पति नीरज कुमार, पति की बुआ शीला देवी सहित निशा की सास एवं ननद को अभियुक्त बनाया है।