Crime: हरियाणा के इस जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भ्रूण के लिंग जांच करने वालों का किया बंडाफोड़, 3 लोग गिरफ्तार
 

हरियाणा में अंबाला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर 50-50 हजार रुपये लेकर गर्भ में पल रहे भ्रूण के लिंग जांच करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. स्वास्थ्य विभाग ने छापेमारी के दौरान पकड़े गए लोगों को पुलिस के हवाले कर दिया. पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों को गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया है. आरोपियों से पूछताछ में पुलिस जुट गई है. 

दरअसल, अंबाला के स्वास्थ्य विभाग को करनाल स्वास्थ्य विभाग की टीम से सूचना मिली थी कि अंबाला में भ्रूण लिंग जांच होता है. अंबाला स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ ने डॉक्टरों की टीम गठित करके कार्रवाई के आदेश दिए. टीम में शामिल डिप्टी सीएमओ डॉक्टर बलविंदर कौर ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि अंबाला में ऐसा गिरोह चल रहा है, जो गर्भवती महिलाओं का भ्रूण लिंग जांच करवा रहा है. इसकी एवज में 50-50 हजार रुपए की मोटी रकम लेते हैं.

सीएमओ अंबाला ने डॉक्टर की एक टीम गठित की और रेडिंग टीम करनाल के साथ मिलकर छापेमारी की. रेडिंग टीम का कहना है कि यह गिरोह बहुत बड़ा है. इनके तार एक दूसरे से जुड़े हुए है. चंडीगढ़ और पेहोवा (कुरुक्षेत्र) के रहने वाले ये दलाल लिंग जांच करवाने की इच्छुक गर्भवती महिलाओं को ढूंढकर अंबाला लाते है. जहां अंबाला के दो युवक को सौंपा जाता है और ये लोग नर्सिंग होम ले जाकर भ्रूण लिंग जांच करवाते थे.

इस मामले में एसएचओ सुरेश कुमार ने बताया कि डॉक्टरों की टीम के साथ मिलकर खुराना नर्सिंग होम से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जो लिंग भ्रूण जांच करते थे. इन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है.