अपराध

एक ही परिवार के 9 लोगों ने एकसाथ की खुदकुशी, वजह जानकर सर चकरा जाएगा

Amandeep Singh
21 Jun 2022 8:29 AM GMT
एक ही परिवार के 9 लोगों ने एकसाथ की खुदकुशी, वजह जानकर सर चकरा जाएगा
x
एक ही परिवार के 9 लोगों ने एकसाथ की खुदकुशी, वजह जानकर सर चकरा जाएगा

महाराष्ट्र के सांगली जिले की इस घटना ने पूरे देश को सकते में डाल दिया है. एक ही परिवार के 9 लोगों की मौत से पूरे प्रदेश ही नहीं देश मे भी हड़कंप मच गया. पुलिस और फॉरेंसिंक की टीम भी मामले की जांच में जुटी हुई है.

हर कोई अपने-अपने तरीके से इस घटना को लेकर कयास लगा रहा है. इस घटना ने करीब 4 साल पहले दिल्ली के बुराड़ी इलाके में हुई घटना की याद दिला दी. दरअसल, ऐसी ही एक घटना साल 2018 में दिल्ली के बुराड़ी इलाके में घटी थी, जहां एक ही साथ परिवार के 11 लोगों ने फांसी लगा ली थी.

इस घटना के बारे में जानकर हर कोई सन्न रह गया था. घटनास्थल पर बड़े-बड़े जांच अधिकारी के साथ-साथ राजनीतिक लोग भी पहुंचने लगे थे. सांगली जिले मे हुई इस घटना के बाद मृतकों के घर के बाहर हजारों लोगों की भीड़ जमा हो गई है.

पुलिस का आकलन देनदारी और कर्ज से दुखी था परिवार

सांगली में एक ही परिवार के 9 सदस्यों की मौत को लेकर पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है. सांगली के एसपी दीक्षित गोदम ने बताया कि सांगली पुलिस ने 25 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

सुसाइड नोट में उल्लेख है कि वे कुछ निजी साहूकारों से परेशान थे, जिनसे उन्होंने पैसे उधार लिए थे. इसके अलावा जब पत्रकारों ने इस घटना को दिल्ली के बुराड़ी की घटना से जोड़कर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि पुलिस मामले की हर एंगल से जांच करेगी लेकिन प्रथम दृष्टया यह कर्ज के कारण आत्महत्या का मामला लग रहा है. पुलिस का कहना है की आर्थिक तंगी इस सामूहिक खुदकुशी की बड़ी वजह नजर आ रही है.

महाराष्ट्र के सांगली जिले में एक परिवार के नौ सदस्यों की मौत से स्तब्ध म्हैसाल गांव में निवासियों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दिवंगत बंधु पोपट वनमोरे और माणिक वनमोरे अकसर कहा करते थे कि उन्हें विदेश की एक कंपनी से "ढेर सारा पैसा" मिलने वाला है.

एक ग्रामीण ने कहा, "दोनों परिवार के लोग पढ़े लिखे थे क्योंकि एक भाई (माणिक) पशु चिकित्सक था जबकि दूसरा (पोपट) एक अध्यापक था. पोपट की बेटी कोल्हापुर में एक बैंक में कार्यरत थी. पूरे परिवार ने ऐसा आत्मघाती कदम उठाया यह चौंकाने वाली बात है". बताया जा रहा है की लोगों की देनदारी से तंग होकर पूरे परिवार ने ये कदम उठाया है.

Next Story