Home राजनीति हरियाणा का पहला ऐसा गांव, जो लाल डोरे से होगा मुक्त, जानिये

हरियाणा का पहला ऐसा गांव, जो लाल डोरे से होगा मुक्त, जानिये

5 second read

Sahab Ram, Chopal Tv
Chandigarh, 20 Nov, 2019

सुशासन दिवस के अवसर पर करनाल जिले का सिरसी गांव हरियाणा का पहला गांव होगा जो  लाल डोरे से मुक्त होगा। यह निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज यहां हुई एक समीक्षा बैठक में लिया। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी प्रकार की सम्पत्तियों की टेगिंग की जानी चाहिए चाहे वह कृषि भूमि है, निजी भूमि है, सरकारी विभागों की है, शामलात है, पंचायती है सभी प्रकार की श्रेणियों का अलग-अलग ढंग़ से चिन्हित किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत  एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल को निर्देश दिए  कि लाल डोरे के अन्दर की ग्राम पंचायत की सम्पत्तियों का रिकॉर्ड का ब्यौरा सर्वेक्षण ऑफ इण्डिया को उपलब्ध करवाएं। बाद में ड्रोन द्वारा तैयार किए गए नक्शे के साथ मिलान करवाकर ग्राम सभा से इसे सत्यापित करवाएं की उक्त सम्पत्ति की मलकियत किस की है।

बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हरियाणा  के साथ लगते अन्य राज्यों की सीमाओं की निशानदेही भी सर्वेक्षण ऑफ इण्डिया  द्वारा तैयार किए गए नक्शों के अनुरूप सुलझाया जाएं। उल्लेखनीय है कि 1 नवम्बर, 2018 को मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा के  सभी गांवों को  लाल डोरे से मुक्त करने की घोषणा की थी  ताकि लाल डोरे के अन्दर के प्लाटों व मकानों की रजिस्ट्री करवाई जा सकें और लोग अपनी सम्पत्तियों का क्रय-विक्रय कर सकें और इससे गांव में झगड़े व विवाद भी कम होंगे।

Check Also

जल्द पूरा होगा अपना घर का सपना, प्रदेश के करीब 4788 आवेदकों के लिए जारी हुई 28.72 करोड़ रुपए की ग्रांट

Chuapal Tv, Chandigarh प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र की मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग एंड …