Chopaltv.com
पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को लगेगा झटका, 1 अक्टूबर से बंद हो जाएगी की ये जरुरी सुविधा
 

Chopal Tv, New Delhi

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक ग्राहक हैं तो आपको झटका लगने वाला है। क्योंकि पीएनबी की जरुरी सुविधा 1 अक्टूबर से बंद होने वाली है। जिसकी वजह से आपको ट्रांजैक्शन में परेशानी हो सकती है।

बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की मौजूदा चेक बुक 1 अक्टूबर से बंद हो जाएंगी। इसलिए अगर आपके पास इन बैंकों की पुरानी चेक बुक है, तो नई चेक बुक के लिए अप्‍लाई कर दें।

पुरानी चैक बंद होने पर आप बैंक जाकर आसानी से नई चेक बुक ले सकते हैं। PNB ने सोशल ट्विट कर कहा कि, "1 अक्टूबर 2021 से e-OBC और e-UBI की पुरानी चेक बुक बंद हो जाएंगी। कृपया OBC और UBI की पुरानी चेक बुक को PNB की नई चेक बुक से रिप्‍लेस करा लें। यह चेकबुक PNB के अपडेटेड IFSC कोड और MIRC के साथ आएगी।"


बता दें कि 1 अप्रैल 2020 को ओबीसी और यूबीआई का पीएनबी के साथ विलय हो गया था। अब दोनों बैंक के कस्‍टमर से लेकर ब्रांच तक सबकुछ पीएनबी के हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ग्राहक टोल फ्री नंबर 18001802222 पर फोन कर सकते हैं।

विलय के बाद आबीसी और यूबीआई के इंडियन फाइनेंसियल सिस्टम कोड और मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकॉग्निशन कोड भी बदल गए है। आईएफएससी कोड का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के दौरान किया जाता है।

वहीं एमआईसीआर कोड एक 9 अंकों का कोड होता है। यह उन बैंक शाखाओं की पहचान करता है जो इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं। इस कोड में बैंक कोड, खाता विवरण, राशि और चेक नंबर जैसे विवरण शामिल होते हैं। यह कोड एक चेक लीफ के निचले भाग में स्थित होता है।