Chopaltv.com
40 साल की उम्र पाएं पेंशन का फायदा, LIC का ये प्लान दे रहा है मौका, जानें क्या हैं शर्तें
 

Chopal Tv, New Delhi

ये तो हम सब जानते हैं कि 60 साल की उम्र में बुढ़ापा पेंशन मिलना शुरु हो जाता है। लेकिन अगर आप 40 की उम्र में पेंशन पाने चाहते हैं तो एलआईसी आपको बुजुर्ग होने से पहले एक प्लान लेकर आया है।  

हम बात कर रहे हैं एलआईसी की सरल पेंशन योजना की जिसमें आप 40 की उम्र से ही पेंशन पा सकते हैं। इसके लिए आपको हर महीने की बजाय एकमुश्त राशि देनी होगी। ये पेंशन पॉलिसी लेने वाले को आजीवन मिलेगी।

ये पॉलिसी लेने के बाद आप मात्र 6 महीने में लोन भी ले सकते हैं। इस पॉलिसी में आप 40 से 80 साल की उम्र में कभी भी एकमुश्त रकम जमा कर हर माह, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या सालाना पेंशन ले सकते हैं। पहली लाइफ एन्युटी विद 100 परसेंट रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस सिंगल लाइफ के लिए है।

लेकिन यह पेंशन योजना किसी एक व्यक्ति से जुड़ी होगी। पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगा, उसे पेंशन मिलती रहेगी। उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा। दूसरा पेंशन योजना जॉइंट लाइफ के लिए दिया जा रहा है। इसमें किसी की मौत के बाद नॉमिनी को बेस प्राइस मिलेगा।

इस प्लान में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने बाद पॉलिसी होल्डर को किसी भी समय लोन मिल जाएगा। अगर आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपए का सिंगल प्रीमियम जमा किया है तो अपको सालाना 50250 रुपए यानी मंथली 4187 रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे।

इस पॉलिसी में एक और खास सुविधा मिलती है जैसे आपको कभी पैसों की जरुरत पड़ जाए तो 5 प्रतिशत की कटौती करके आपको जमा की गई रकम वापस मिल सकती है। इस पॉलिसी के लिए एलआईसी की वेबसाइट या दफ्तर में जाकर इसकी पूरी डिटेल ले सकते हैं।