Chopaltv.com
बिहार की ‘सुपर कॉप’ ने IPS बनने के लिए छोड़ दी थी डॉक्टरी, खुबसूरती में एक्ट्रेस को देती है कड़ी टक्कर
 

Chopal Tv, Punjab

बिहार कैडर की साल 2017 बैच की आईपीएस अधिकारी नवजोत सिमी को ब्यूटी विद ब्रेन का उदाहरण माना जाता है। नवजोत अपने काम के साथ साथ अपने लुक्स के लिए भी चर्चा में रहती है। डॉक्टर नवजोत ने आईपीएस बनने के लिए डॉक्टरी छोड़ दूसरे प्रयास में सफलता हासिल की थी।

नवजोत सिमी का जन्म पंजाब के गुरदासपुर में हुआ। उनकी शुरुआती पढ़ाई भी पंजाब के पाखोवाल के पंजाब मॉडल पब्लिक स्कूल से हुई। जुलाई 2010 में सिमी ने लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री प्राप्त कर चुकी है।  

लेकिन आईपीएस बनने के लिए नवजोत सिमी ने डॉक्टरी छोड़ दी थी। उन्होंने दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी की और 2016 में पहली बार सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की। लेकिन इंटरव्यू से आगे नहीं बढ़ पाईं।

साल 2017 में उन्होंने दोबारा प्रयास किया और 735वीं रैंक हासिल करते हुए आईपीएस अधिकारी बनी। नवजोत सिमी को बिहार कैडर मिला और वह फिलहाल पटना में एसपी के पद पर तैनात हैं। वह अपने काम को लेकर इतनी समर्पित है कि उन्होंने शादी में ऑफिस में की थी।

नवजोत सिमी ने 14 फरवरी 2020 को वैलेंटाइन डे के मौके पर आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से शादी की थी। तुषार सिंगला पश्चिम बंगाल कैडर के वर्ष 2015 बैच के आईएएस हैं और हावड़ा में तैनात हैं।

इस आइपीएस अधिकारी की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान सिमी से पूछा कि आप तो डेंटिस्‍ट थीं, दुश्‍मनों के दांत खट्टे करने का काम कैसे चुना। सिमी ने जवाब देते हुए कहा कि वे इस फील्‍ड में रहकर बेहतर तरीके से दोनों सेवा कर पाएंगी।

बेटियों के उत्‍थान को लेकर भी सिमी ने पीएम को अहम सुझाव दिए थे। आईपीएस सिमी देखने में किसी मॉडल से कम नहीं है। सिमी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। उनके इंस्टाग्राम पर 7.5 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हैं।