Chopaltv.com
Aadhar Card में हुआ बड़ा बदलाव, पिता और पति के नाम की जगह लिखा होगा 'केयर ऑफ'
 

Chopal Tv, New Delhi

आधार कार्ड सबसे जरुरी दस्तेवज में से एक है। आधार कार्ड पर आपके नाम के साथ पिता या पति का नाम लिखा होता है। लेकिन अगर अब आप आधार कार्ड को अपडेट करवाते हैं तो पति और पिता का नाम नहीं मिलेगा।

आधार कार्ड से अब रिश्तों की पहचान नहीं हो सकेगी। अब पिता और पति का नाम सिर्फ आइडेंटिटी के तौर पर ही होगा, नाम की जगह अब केयर ऑफ लिखा आएगा। दरअसल एक एप्लीकेंट ने एड्रैस चेंज होने पर फैमिली आधार कार्ड्स को अपडेट करवाया, उसमें पिता के रिश्ते की जगह केयर ऑफ लिखा था।

पहले उन्हें लगा कि शायद ये गलती से हो गया है वो ठीक करावाने की उम्मीद पर आधार सेंटर पहुंचे तो पता चला कि अब से यही लिखा आएगा। आधार अपडेट के लिए ऑथराइज्ड CSC के मैनेजिंग डायरेक्टर निदेशक दिनेश त्यागी के बताया कि अब आधार कार्ड में पिता, पुत्र, पुत्नी की जगह 'केयर आफ' लिखकर आ रहा है।

एप्लीकेंट केयर आफ में भी किसी का नाम नहीं दे सकता है। सिर्फ नाम और पता देकर भी आधार कार्ड अपडेट करवा सकता है। उन्होंने दलील दी कि आधार कार्ड से रिश्ते तय नहीं हो सकते हैं। UIDAI के एक सीनियर ऑफिसर के मुताबिक साल 2018 में आधार कार्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक फैसला सुनाया था।

कोर्ट के फैसले के अनुसार लोगों की प्राइवेसी की बात कही गई थी। वहीं अब इसी फैसले के बेसिस पर आधार कार्ड में एप्लीकेंट्स के रिश्तों की पहचान नहीं बताई जा रही है। लेकिन ये बदलाव कब से लागू किए गए, इसको लेकर UIDAI ने कोई जानकारी नहीं दी है।