Chopaltv.com
हरियाणा के इन इलाकों में अगले 3 घण्टे में बारिश, देखे मौसम पूर्वानुमान
 


कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के द्वारा जारी अलर्ट में अब से अगले 3 घंटो के अंदर भिवानी, चरखीदादरी, झज्जर, रोहतक, सोनीपत, महेंद्रगढ़, रेवाडी, फरीदाबाद,  गुरुग्राम, मेवात, पलवल, हिसार जिलों में व इन के आसपास के क्षेत्रों में हवायों व गरजचमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिको के अनुसार प्रदेश में सोमवार से लेकर अगले पांच दिनों तक बारिश देखने को मिल सकती है. ज्यादातर बारिश प्रदेश के उत्तरी व दक्षिण पूर्ण हरियाणा में जोने के आसार है.

बता दें कि हाल ही के दिनों में गर्मी ने अपना रंग दिखाया है. जहां लोग गर्मी से बेहाल नजर आए वहीं तापमान की बात करें तो रविवार को हिसार में दिन का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही कैथल और ‎कुरुक्षेत्र में तापमान करीब 39 डिग्री सेल्सियस नोट किया गया. 

हाल ही के दिनों की बात की जाए तो प्रदेश में इस बार का मानसून काफी हद तक ठीक रहा तो कई क्षेत्रों में औसत से ज्यादा तो कई में कम बारिश हुई. 

विभाग की जानकारी के अनुसार जहां झज्जर जिले में सबसे अधिक 419 एमएम बारिश हो चुकी है, वहीं फतेहाबाद में 318 एमएम बारिश हुई है। वहीं कैथल में भी समान्य से अधिक बारिश हुई है. जो कि करीब 374 एमएम दर्ज हुई है। वहीं हिसार में 264 एमएम बारिश हो चुकी है

बता दें कि इस बार भी बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र और साथ में ही साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने के कारण मानसून दक्षिण की और से नीचे की तरफ आने की संभावना बन रही है, जिससे हरियाणा में कल रात से मौसम में बदलाव देखा गया है. साथ ही मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार 1 से लेकर पांच सितम्बर तक बीच-बीच में राज्य के उत्तर व दक्षिण क्षेत्र के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर हवा व गर्जन के साथ बारिश होने के आसार हैं।