Chopaltv.com
LPG सिलेंडर की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर भी 900 रुपए के पार
 

Chopal Tv, New Delhi

हमेशा महंगाई कम करने के वादे करने वाली केंद्र सरकार की पोल खुलती जा रही है। एक तरफ पेट्रोल डीजल की दाम कम होने का नाम नहीं ले रहे वहीं दूसरी तरफ रसोई के राशन के साथ घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर इजाफा हो गया है। 

पिछले 15 दिन में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर 50 रुपये महंगे हो चुके हैं। और अब 1 सितंबर को फिर से गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसे पहले भी 18 अगस्त को पेट्रोलियम 25 रुपये की बढ़ोतरी की थी।

राजधानी दिल्ली में भी 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा हुआ है। जिसके बाद 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 884.50 रुपये हो गई है।

सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में 1 जनवरी से अब तक कुल 190 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हो चुकी है। हाल ये हो गया है कि कोलकाता में 14.2 किग्रा के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अब 911 रुपये, मुंबई में 884.50 रुपये और चेन्नई में 900.50 रुपये हो चुकी है।

अनुमान लगाया जाए तो घरेलू रसोई गैस की कीमत पिछले सात सालों में दोगुनी से ज्यादा हो चुकी है। हर महीने की शुरुआत में गैस सिलेंडर के दाम निर्धारित किए जाते है। जुलाई और अगस्त में भी दाम बढ़े थे।

इस साल मई और जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। दिल्ली में इस साल जनवरी में LPG सिलेंडर की कीमत 694 रुपये थी जो अब बढ़कर 884.50 हो चुकी है।