Chopaltv.com
हर महीने 2000 रुपये की जगह अब किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये, बस करना होगा ये काम
 

Chopal Tv, New Delhi

केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। जिसके तहत किसानों को साल में केंद्र सरकार की तरफ से 6000 रुपये दिए जाते हैं। सरकार ये पैसे तीन किस्तों के जरिए डायरेक्ट बैंक में जमा करवाती है।

लेकिन अब खबर है कि मोदी सरकार किसानों को मिलने वाली इस सुविधा को दोगुना करने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये तीन किश्तों में मिलेंगे।

कैसे उठाएं लाभ ?

अगर आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। या फिर पंचायत सचिव, पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन ?

  • रजिस्ट्रेशन के लिए PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद Farmers Corner पर जाइए और ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करें।
  • अब आपको आधार नंबर डालना होगा और कैप्चा कोड डालकर राज्य का चुनाव करना होगा।
  • फॉर्म में आपको अपनी पर्सनल जानकारी भरें और बैंक अकाउंट और खेत की जानकारी भरें।
  • इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर दें आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

बताया जा रहा है कि बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर इस योजना की सुविधा को दोगुना करने पर चर्चा की।

आपको बता दें कि सरकार किसानों के खाते में 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त जमा करवाती है। PM Kisan पोर्टल के अनुसार पहली किस्त दिसंबर से मार्च के बीच, दूसरी किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच और  तीसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर होती है।