Chopaltv.com
Indian Railways का नया नियम, आसानी से ट्रेन यात्रा को कर सकते है 'Preponed' या 'Postponed'
 

Chopal Tv, New Delhi

कोविड के बाद भारतीय रेलवे ने अपने कई नियमों में बदलाव किए है। जिससे यात्री आसानी से यात्रा का आनंद ले सकते है। जब लंबी यात्रा की बात आती है तो हर कोई ट्रेन से सफर करना पसंद करता है लेकिन कई बाद प्लान बदल जाता है और टिकट कैंसिल करने पर पैसे कट जाते है।

लेकिन भारतीय रेलवे ने इस नियम को बदल दिया है। अब आप जब चाहे अपनी ट्रेन यात्रा को 'Preponed' या 'Postponed' कर सकते हैं। यहीं नहीं आप चाहें तो अपनी यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं।

कैसे बदलें तारीख ?

अगर आप अपनी यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं तो आपको बोर्डिंग स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में एप्लीकेशन देना होगा। आप ट्रेन के छूटने से 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन को बदलाव कर सकते हैं।  

इसके अलावा अगर आप यात्रा करते समय कुछ स्टेशन आगे जाना चाहते हैं तो इसके लिए यात्री को गंतव्य तक पहुंचने से पहले या फिर बुक सफर के पूरा होने के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करना होता है और उन्हें यात्रा विस्तार की जानकारी देनी होती है।

Indian Railways ने अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी। लेकिन आप सिर्फ एक बार यात्रा की तारीख बदल सकते हैं। साथ ही यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है।