राशिफल

Today 3 July 2022 Rashifal: इस राशि के लोगों को मिल सकती है अच्छी नौकरी, जानें मेष से मीन राशि तक का राशिफल

Vikash Kumar
3 July 2022 12:51 AM GMT
Today 3 July 2022 Rashifal: इस राशि के लोगों को मिल सकती है अच्छी नौकरी, जानें मेष से मीन राशि तक का राशिफल
x
Horoscope Today 3 July 2022 Aaj Ka Rashifal in Hindi Daily Horoscope: मकर (Capricorn) राशि वाले लोग नौकरी संबंधित मामलों में सोच समझकर फैसला लें. वहीं मीन (Pisces) राशि वाले व्यापारी मुनाफे के लिए सजग रहें. वृश्चिक (Scorpio) राशि वाले लोगों की आर्थिक स्थितियों में सुधार आएगा.

Horoscope Today 3 July 2022 Aaj Ka Rashifal in Hindi Daily Horoscope: रविवार का दिन कुछ राशियों के लिए अच्छा रहने वाला है. रविवार को सिंह (Leo) राशि वाले लोगों के घर में मांगलिक कार्य हो सकता है. वहीं तुला (Libra) राशि वाले लोगों का समाज में वर्चस्व बढ़ सकता है.

मेष- इस राशि के नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को राहत मिलेगी यानी उनकी तलाश पूरी होने की संभावना है, इसके साथ ही नौकरी कर रहे लोगों को प्रमोशन मिलने की पूर्ण संभावना दिख रही है. कारोबारियों के लिए मेडिकल से जुड़े व्यापार में निवेश करने का यही सही समय है. अन्य व्यापार सामान्य गति से चलते रहेंगे. युवाओं को समय के महत्व को समझना चाहिए अन्यथा यूं ही महत्वपूर्ण समय गंवा देंगे और फिर बाद में पछताना पड़ेगा, कहावत याद रखें अब पछताए होय क्या जब चिड़ियाँ चुग गयी खेत. घर में आपको बहुत प्रसन्न रहना होगा, छोटी छोटी बातों को लेकर झुंझलाहट हो सकती है लेकिन इसे बर्दाश्त करिए और घर का वातावरण खुशनुमा रखने का प्रयास करें, सबके साथ मिलजुल कर व्यवहार करें. स्वास्थ्य के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा किंतु किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए. कुछ दान पुण्य करके अपने पुण्य के खाते में डिपॉजिट करना चाहिए, भविष्य में यह काम आएगा,किसी की मदद करने का मौका मिले तो सामर्थ्यानुसार अधिक से अधिक मदद करें, इससे आपको भी आत्म संतुष्टि प्राप्त होगी.

वृष- वृष राशि वालों को ऑफिस में बॉस के साथ गलतफहमियां हो सकती हैं किंतु किसी भी तरह की गलतफहमी न पालें अन्यथा नौकरी में खतरा हो सकता है. बॉस की बातों को लेकर नाराज हो सकते हैं जो अभिव्यक्त नहीं करना है क्योंकि इससे आपका नुकसान हो सकता है. ऑफिस में महिला सहयोगियों का आदर सम्मान करें. अनाज के कारोबार में आज नुकसान होने की आशंका है इसलिए सोच समझकर ही सौदे करें ताकि नुकसान की संभावना कम हो जाए. यारी दोस्ती है तो दिखावा किसलिए, दोस्ती तो श्रीराम और सुग्रीव जैसी होनी चाहिए दोस्ती में दिखावा न करें. परिवार में किसी नवजात शिशु के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है इसलिए उसकी देखभाल अच्छी तरह से करें. डेंगू या सामान्य बुखार जैसी कोई समस्या होने पर लापरवाही न करें और गंभीरता से इलाज कराएं. आज आपको अपना समय प्रभु पूजा में लगाना चाहिए, मीठा बनाकर भगवान जी को भोग लगाएं, और उसका लोगों के बीच में वितरण करें और खुद भी ग्रहण करें.

मिथुन- इस राशि के लोगों के ऑफिस में यदि कामों की पेंडेंसी हो गई है तो अपने पेंडिंग कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने की योजना बनाएं और योजना बनाने के बाद काम भी शुरु करें. वस्तुओं का खुदरा कारोबार करने वाले व्यापारियों को आज अच्छा मुनाफा कमाने की संभावना है, इसलिए फुटकर व्यापारियों को अपने काम पर केंद्रित रहना चाहिए ताकि वह अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकें. युवा खुद को अपडेट करने के लिए प्रयासरत रहेंगे क्योंकि आज टेक्नोलॉजी का जमाना है और हर युवा को टेक्नोसेवी होना जरूरी है. परिवार में अपनों के साथ बैठकर भोजन करें और इसे नित्य प्रति करने की परम्परा बनाएं. बीमार चल रहे लोग सचेत रहें, उनका स्वास्थ्य बिगड़ने की आशंका दिख रही है. सामाजिक कार्यों में भाग लें और इन कामों में आपकी भागीदारी आपका मान सम्मान बढ़ाएगी.

कर्क- कर्क राशि वालों के ऑफिशियल कार्य आज बन जाएंगे इसलिए पहले से ही तैयार रहें. व्यापारी कारोबार से संबंधित महत्वपूर्ण कागज संभाल कर रखें, इनकी फोटोकॉपी का अलग सेट बनाकर तैयार रखें क्योंकि इनकी कभी भी जरूरत पड़ सकती है. परिवार हो या मित्र मंडली, अपनों पर बेवजह का क्रोध नहीं करना चाहिए, इससे आपसी संबंधों में कटुता आएगी जो उचित नहीं है. अपनी मौसी को उपहार दें, उनके साथ समय व्यतीत करें, मौसी न हों तो मां की कोई अभिन्न सहेली को उपहार देकर उनका सम्मान करें. आपको डिहाइड्रेशन होने का आशंका है, इसलिए अपने खानपान की विशेष ख्याल रखें और बासी चीजें तो भूलकर भी न खाएं क्योंकि डिहाईड्रेशन का यह बहुत बड़ा कारण होता है. जानवरों व पक्षियों की सेवा करें, उनके चारे और दाना पानी का इंतजाम करें यदि जानवरों की सेवा कर पाना संभव न हो तो किसी गौशाला में आर्थिक सहयोग करें.

सिंह- इस राशि के लोग अपने काम पर फोकस करें क्योंकि इधर-उधर की बातों में समय गंवाने के कारण लक्ष्य से भटक सकते हैं. अपना सारा ध्यान अपने काम पर केंद्रित करें. कारोबार में यदि अपेक्षित मात्रा में लाभ नहीं मिल रहा है तो आपको छोटे मोटे बदलाव करने चाहिए क्योंकि ऐसा करने से व्यापार में मुनाफा कमा सकते हैं. युवा दूसरों के विवादों में बोलने से बचें क्योंकि दूसरों के मामले में कूदने से बात आपके ऊपर ही आ सकती है.घर में मांगलिक कार्य हो सकता है, शहनाई बज सकती है इसलिए ऐसे कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. पैरों में यदि अक्सर दर्द रहता है तो कैल्शियम की जांच करानी चाहिए क्योंकि कैल्शियम की कमी के चलते ऐसी दिक्कत आ जाती है. अपनी बुराई करने वालों से नाराज न हों और इस मामले में कबीर दास जी की मानें जिन्होंने कहा था कि निंदक नियरे राखिए ऑंगन कुटी छवाए. आलोचना सुनने की आदत डालिए और इसके आधार पर अपने में सुधार लाइए.

कन्या- कन्या राशि वालों के यहां ऑफिशियल काम बढ़ने पर उन्हें ऑफिस में देर तक बैठना होगा तभी काम निपट सकेगा. कभी कभी काम अधिक होने पर उसे पूरा करने के लिए जुटना पड़ता है. कारोबारी यदि अपने यहां माल खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ठीक है किंतु बड़ा स्टॉक सोच-समझ कर ही डंप करें अन्यथा पूंजी फंस सकती है. युवाओं ने कोई प्रतियोगी परीक्षा दी है तो समझिए प्रतियोगिता में सफलता मिलने की संभावना है.जीवनसाथी के साथ तालमेल अच्छा रहेगा जो आपको और जीवनसाथी को भी प्रसन्नता देगा. इसका प्रभाव पूरे परिवार पर पड़ेगा. फिसलकर आपको चोट लगने की आशंका है, सचेत रहें और टाइल्स या मार्बल वाले फर्श पर यदि पानी गिरा हो तो पहले उसे साफ करें और उसके बाद ही चलें. सड़क पर पैदल या वाहन से चल रहे हों तो यातायात नियमों का पालन करें अन्यथा जुर्माना भरना पड़ेगा, दो पहिया वाहन पर चलना हो तो हेलमेट और कार में हों तो सीट बेल्ट अवश्य लगाएं.

तुला- इस राशि के लोग यदि विदेश में नौकरी करने का प्लान कर रहे हैं तो समझ लीजिए उनकी यह इच्छा पूरी होने की संभावना है. बर्तन के व्यापारियों को अच्छा लाभ मिल सकता है, हो सकता है कोई बड़ा ग्राहक शादी ब्याह की खरीदारी करने या गिफ्ट में कुछ सामान देने की खरीदारी करने आ जाए. युवा वर्ग जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी कमियों को पहचानें और फिर उन्हें दूर करने की कोशिश करें. संतान के व्यवहार पर पैनी निगाह रखनी होगी, संगत के चलते उनकी आदतें खराब हो सकती हैं.पैरों में दर्द और सूजन हो सकती है, ऐसी स्थिति में आपको आज आराम करना चाहिए, यदि तकलीफ अधिक हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. सूर्य देव की अराधना करें, सुबह सूर्योदय के पहले उठ कर सूर्यदेव को जल चढ़ाएं और संभव हो तो आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें, इससे समाज में आपका वर्चस्व बढ़ेगा.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के जो लोग मीडिया से जुड़े हैं, उन्हें अच्छे अवसर मिलेंगे और हो सकता है किसी बड़े मीडिया संस्थान से ऑफ़र मिल जाए. कारोबारी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान हैं तो समझिए अब उनकी प्रसन्नता के दिन आ गए हैं, उनकी आर्थिक स्थितियों में सुधार आएगा. युवा क्रोध न करें क्योंकि क्रोध में आकर वह अपना ही नुकसान कर बैठेंगे, क्रोध करने से हमेशा नुकसान ही होगा. घर के बच्चों को मीठा - चॉकलेट या टॉफी ला कर दे. बच्चों को प्रसन्न करना आपका मुख्य उद्देश्य होना चाहिए. कमर का दर्द परेशान करेगा, कोई दर्द निवारक मलहम लगा कर आराम कर सकते हैं और झुक कर कोई काम न करें.मन में शांति न हो तो मौन रहने के स्थान पर दिल की बात अपने परिवार के लोगों और निकटतम मित्रों के बीच शेयर करें ताकि उनसे कुछ सकारात्मक राय मिले और उसके आधार पर चलने से मन शांत होगा.

धनु- धनु राशि के लोगों ने यदि हाल ही में नयी नौकरी ज्वाइन की हो तो कतई लापरवाही न बरतें क्योंकि ऐसा करना उनके करियर के लिए नुकसानदायक हो सकता है, प्रारंभिक काल में ही नोटिस मिल सकता है जो कि ठीक नहीं होगा. कारोबारियों के मान - सम्मान में वृद्धि होगी, रुका हुआ धन प्राप्त होगा और व्यावसायिक समस्या भी दूर होगी, कुल मिलाकर व्यापारियों के लिए आज का दिन ठीक रहेगा. युवाओं का काम नहीं बन रहा है तो निराश न हों बल्कि अपने वरिष्ठ जनों से सलाह कर लें, निश्चित रूप से आपकी समस्या का निदान मिल जाएगा. आपकी ससुराल पक्ष से किसी कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण मिल सकता है, बढ़िया है पूरे परिवार के साथ शामिल हों. जीवन साथी को सहयोग करना अपेक्षित होगा. छोटी सी बीमारी को अनदेखा न करें और उचित इलाज लेकर ठीक करें.मित्रों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा अन्यथा वह नाराज हो सकते हैं, मित्रों को नाखुश करना ठीक नहीं होता है, वह तो सुख दुख के साथी होते हैं.

मकर- मकर राशि के लोग नौकरी संबंधित मामलों में सोच समझकर फैसला लें, जल्दबाजी में लिया गया फैसला गलत भी हो सकता है. जो लोग कपड़ों का काम करते हैं, वह व्यापारी अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे, उनकी खूब बिक्री होगी और परिणामस्वरूप कमाई भी अच्छी होगी. युवाओं को अपने संस्कारों और सभ्यता पर आंच न आने देना चाहिए, दोस्तों के बीच हो सकता है कि आपके संस्कारों का मज़ाक भी उड़ाया जाए तो भी आप मजबूती से उनका मुकाबला करें. एकल परिवार में रहने वालों को परेशानियां हो सकती हैं जिन्हें आस पड़ोस में रहने वाले लोगों के सहयोग से हल करना चाहिए. नसों में खिंचाव और दर्द की आशंका है, मामले को हल्के में न लें और किसी अच्छे डॉक्टर के पास जाकर इलाज कराएं. अपने आस पास के क्षेत्र में यदि कोई गरीब व्यक्ति रहता है और उसे मदद की आवश्यकता है तो उसकी मदद के लिए तैयार रहें.

कुंभ- इस राशि के जो लोग सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो वह अपना प्रयास जारी रखें, सफलता मिलने की पूरी संभावना है. खुदरा व्यापारी सामान की पूर्ति न कर पाने से परेशान रहेंगे इसलिए पहले से ही अपने स्टॉक को चेक कर लें और जिस सामान की ज्यादा मांग हो, उसे मंगा कर रख लें. युवाओं को कार्य के लिए पूरे दिन भागा दौड़ी करनी पड़ेगी, यह तो अच्छा है क्योंकि काम है तो भाग दौड़ तो पूरी ऊर्जा से करनी ही चाहिए.आपको बड़ी बहन व बहन तुल्य का सानिध्य प्राप्त होगा, उनका आशीर्वाद आपका मार्ग प्रशस्त करेगा. शुगर के पेंशेंट को नियमित दवा का सेवन करना होगा, इसके साथ ही कड़ाई से परहेज करें और योग व्यायाम और मॉर्निंग वॉक भी करें. बीच बीच में जांच भी कराएं और शुगर लेवल ऊपर नीचे होने पर डॉक्टर से संपर्क स्थापित करें. नए रिश्ते बन रहे हैं तो उनको लेकर जल्दबाजी न करें. रिश्तों को अपनी गति से धीरे धीरे आगे बढ़ने देना चाहिए.

मीन- इस राशि के लोगों के लिए आर्थिक दृष्टि से समय ठीक रहेगा, मन में सीखने की इच्छा को बनाए रखें और जो कुछ भी नया दिखे उसे सीखने का प्रयास करें. हार्डवेयर के व्यापारी मुनाफे के लिए सजग रहें और जो भी सौदे करें उन्हें सोच समझकर ही करें ताकि मुनाफा ही हो. जो युवा खेल के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं, उन लोगों को नई राह मिलेगी जो आगे तक जा सकती है यानी उन्हें खेल के क्षेत्र में आगे ले जाएगी. सर्वप्रथम अपने परिवार में अपने माता-पिता का सम्मान करें. सेहत की चिंता है और ठीक रखना चाहते हैं तो संयमित और सुपाच्च भोजन ही करें और समय से भोजन करें. उन्हीं कार्यों के लिए हामी भरें जो आप कर सकते हैं. वरना सार्वजनिक रूप से आप हंसी के पात्र बन सकते हैं. इससे आप अपमानित महसूस करेंगे.

Next Story