Weather Update: उत्तर भारत में गर्मी का कहर, कई इलाकों में 44 डिग्री तक पहुंचा पारा, जानें कब मिलेगी राहत
 

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है।
 

Delhi-NCR Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है।दोपहर के समय धूप और लू की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। इस बीच राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया, वहीं मौसम विभाग की मानें तो इस हफ्ते दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. गर्मी लगातार लोगों को सताएगी। 

आज कैसा रहेगा मौसम


सोमवार को दिल्ली और आस-पास के इलाकों का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. साथ ही आज आसमान में हल्के बादल के साथ ही आंधी-तूफान की भी संभावना है. 

साइक्लोन ‘मोचा’  का असर

बंगाल की खाड़ी में उठा बेहद गंभीर साइक्लोन ‘मोचा’ (Cyclone Mocha) बांग्लादेश के तट पर पहुंच चुका है, जिसकी वजह से  बांग्लादेश और म्यांमार के कई हिस्सों में भीषण बारिश हो रही है. वहीं तूफान की वजह से कोरल आइलैंड सेंट मार्टिन को भी तबाह कर सकता है. बांग्लादेश और म्यांमार के साथ ही मोचा का असर त्रिपुरा, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और असम के कुछ हिस्सों में भी दिखाई देगा. IMD ने इन राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है. वहीं मोचा की वजह से पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो सकती है. 


इन इलाकों में बढ़ा गर्मी का सितम


रविवार को दिल्ली का स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स इलाका सबसे अधिक गर्म रहा, जहां का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं रिज इलाके का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस,पालम का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं Delhi-NCR में सबसे ज्यादा गर्म फरीदाबाद रहा, जहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.