सर्दियों में आ गई गुनगुने पानी की टॉयलेट, सीट रहेगी गर्म, पानी आएगा गुनगुना

 


सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी की समस्या से हर कोई परेशान रहता है, ठंडे पानी को गर्म करने के लिए गीजर से लेकर अलग अलग प्रकार के इस्तेमाल भी किये जाते है, वहीं सर्दियों में ठंडी टॉयलेट भी सबसे बड़ी समस्या होती है।

अब जापान में ठंडी टॉयलेट के लिए भी टेक्नॉलोजी को बनाया गया है। जापान इससे पहले अलग अलग तकनीकों के लिए विश्वभर में प्रख्यात है। जापान ने ही बुलेट ट्रेन से लेकर कई बड़े बड़े तकनीकी आधारित आविष्कार किये हैं।

जापान ने ऐसे टॉयलेट विकसित किए हैं, जिनमें बेहद हाईटेक टेक्नोलॉजी (Hi-Tech Technology) प्रयोग की गई है।

राजधानी टोक्यो में एक बिल्डिंग बनाई गई है, जिनमें ये हाईटेक टॉयलेट्स हैं। इस बिल्डिंग को ओलंपिक बिल्डिंग बनाने वाले आर्किटेक्ट ने तैयार किया है। ये जापानी टॉयलेट सामान्य से बिल्कुल अलग हैं। इन टॉयलेट्स की सीट गर्म रहती है और पानी भी गुनगुना आता है। इनमें काफी अनोखी तकनीक देखने को मिलती है।

खासियत और कीमत
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इन शानदार टॉयलेट्स की कीमत एक लाख से लेकर सात लाख रुपये तक है। टॉयलेट में मौजूद लिड (सीट) ऑटोमेटिक तरीके से खुलती है। इसकी सीटें गर्म रहती हैं। स्प्रे से गुनगुना पानी आता है और ब्लोवर से गर्म हवा निकलती है। इसमें खास तरह के स्पीकर लगे हैं, जिससे आप अनचाही आवाजों को बंद कर सकते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, जापान में लगभग 80% घरों में इलेक्ट्रॉनिक शौचालय हैं, जिनमें अनोखी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस तकनीक के बाद हाथों का इस्तेमाल ना के बराबर होता है।

ट्रांसपेरेंट पब्लिक टॉयलेट
हाल ही में जापान के ट्रांसपेरेंट पब्लिक टॉयलेट की खूब चर्चा हुई थी। इस टॉयलेट में खास तरह के स्मार्ट ग्लास का इस्तेमाल किया गया। वैसे तो इसके अंदर देखा जा सकता था, लेकिन जब कोई इसके अंदर जाता है और दरवाजा लॉक करता है तो बाहर से कुछ भी दिखना बंद हो जाता है।