Most Beautiful Woman: साइंस के हिसाब से ये हैं दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत महिलाएं, लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल

 

Most Beautiful Woman: खूबसूरत चेहरे के भी अपने ही मायने है। लेकिन क्या आप जानते हैं हार्ले स्ट्रीट के कास्मेटिक सर्जन डॉक्टर जूलियन डी सिल्वा ने खूबसूरती मापने का एक पैमाना बनाया है। डॉक्टर सिल्वा ने एक टेक्नोलॉजी तैयार की है। इसके अनुसार खूबसूरती को गोल्डेन रेश्यो के अनुसार मापे जाते है। इसमें चेहरे की खूबसूरती को मापकर 1.618 (Phi) से कंपेयर की जाती है। कोई चेहरा जितना इस पैमाने के करीब होता है, उसे उतना ही खूबसूरत माना जाता है। आइए बताते हैं कि इस गोल्डेन रेश्यो के हिसाब से कौन-सा चेहरा सबसे ज्यादा खूबसूरत है-

गोल्डेन रेश्यो की मानें तो हॉलीवुड एक्ट्रेस जोडी कॉमर दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं। उनका चेहरा गोल्डेन रेश्यो पैमाने पर 94.52 फीसदी करीब रहा है। जोडी कॉमर इस लिस्ट में पहले पायदान पर रही।

हॉलीवुड एक्ट्रेस जैडेया को इस लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है। गोल्डेन रेश्यो पैमाने पर जैडेया का चेहरा 94.37 फीसदी सटीक है। जैडेया एक्ट्रेस के साथ पेशे से एक सिंगर भी हैं।

बेला हदीद अमेरिका की मशहूर मॉडल हैं। खूबसूरती की इस लिस्ट बेला हदीद को तीसरा स्थान मिला है। गोल्डेन रेश्यो पैमाने पर बेला का चेहरा 94.35 फीसदी सटीक है।

गोल्डेन रेश्यो के मुताबिक इस लिस्ट में अमेरिकी सिंगर बियॉन्से को चौथा स्थान मिला है। गोल्डेन रेश्यो पैमाने पर बियॉन्से का चेहरा 92.44 फीसदी सटीक है। बियॉन्से एक अच्छी सिंगर के साथ सॉन्ग राइटर और एक्ट्रेस भी हैं।

फ्लोरिडा की फेसम सिंगर एरियाना ग्रांडे को इस लिस्ट में पांचवां स्थान मिला है। गोल्डेन रेश्यो पैमाने पर एरियाना ग्रांडे का चेहरा 91.81 फीसदी सटीक है।

अमेरिकी सिंगर टेलर स्विफ्ट की दिवानगी ना सिर्फ अमेरिका में बल्कि भारत में भी बहुत हैं। इस अमेरिकी सिंगर ने लिस्ट के छठवें नंबर पर अपनी धाक जमा ली है। गोल्डेन रेश्यो पैमाने पर टेलर स्विफ्ट का चेहरा 91.64 फीसदी सटीक है।

अपनी मॉडलिंग के लिए दुनियाभर में मशहूर जॉर्डन डन को लिस्ट में सातवां स्थान मिला है। गोल्डेन रेश्यो पैमाने पर जॉर्डन डन का चेहरा 91.34 फीसदी सटीक है।

मशहूर सिंगर किम कार्डेशियन को दुनियाभर में लोग फॉलो करते हैं। उनकी फैन फॉलोइंग तगड़ी है। किम सिंगर के साथ एक अच्छी एक्ट्रेस भी हैं। गोल्डेन रेश्यो पैमाने पर जॉर्डन डन का चेहरा 91.28 फीसदी सटीक है। इस लिस्ट में कार्डेशियन ने आंठवे नंबर पर अपने पैर जमाए हुए है।

इस लिस्ट में भारत से सिर्फ दीपिका पादुकोण का नाम ही शामिल है। फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुकी दीपिका को इस लिस्ट में नवां स्थान मिला है। गोल्डेन रेश्यो पैमाने पर दीपिका पादुकोण का चेहरा 91.22 फीसदी सटीक है।

इस लिस्ट में कोरिया की फेमस मॉडल होयोन जंग को दसवां स्थान मिला है। होयोन जंग मॉडल होने के साथ-साथ एक एक्ट्रेस भी हैं। गोल्डेन रेश्यो पैमाने पर होयोन जंग का चेहरा 89.63 फीसदी सटीक है।