Tamali Saha: ये कोई फिल्मी एक्ट्रेस नहीं, बल्कि UPSC क्लियर करने वाली तमली साहा है, जानें सक्सेस स्टोरी

 
 

  Tamali Saha: हम बात कर रहे हैं आई फ्रेंड्स अपोजिशन IFS तमाली साहा की। वह पश्चिम बंगाल के उत्तरी परगना जिले की रहने वाली हैं। तमाली ने अपनी शास्त्रीय पढ़ाई बेजोड़ से पूरी की है।

इसके बाद वह ग्रेजुएशन के लिए कोलकाता आ गए। उन्होंने वहां कोलकाता यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। आइए आपको बताते हैं कि तमाली ने जूलॉजी में कितनी बैचलर डिग्रियां हासिल की हैं।

तामली का लक्ष्य पहले से ही UPSC परीक्षा उत्तीर्ण करना था, क्योंकि उसने स्नातक स्तर की पढ़ाई से ही परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। यह उनकी कड़ी मेहनत का ही नतीजा है कि ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने सबसे पहले इसी परीक्षा को पास करने की कोशिश की।

तमली साहा ने साल 2020 में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। फिर उन्होंने उसी साल यूपीएससी भारतीय वन सेवा की परीक्षा दी। अपनी काबिलियत के दम पर उन्होंने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा में 94वीं रैंक हासिल की. और साल 2021 में मोह 23 साल की उम्र में दोस्त बन गए. उन्हें पश्चिम बंगाल कैडर ने धोखा दिया है.

तमाली साहा की यूपी सफलता की कहानी उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा सबक है कि अगर कड़ी मेहनत और सही रणनीति के साथ तैयारी की जाए तो यूपी सीएस परीक्षा आसानी से पास की जा सकती है। इसके लिए बहुत ज्यादा प्रयास करना जरूरी नहीं है.