Success Story of Jaswant Singh :  हरियाणा के जसवंत सिंह ने हासिल किया बड़ा मुकाम, मां ने कहां बेटे का एक सपना पूरा हुआ; जल्द वो भी होगा जो है अभी अधूरा 

 

Success Story of Jaswant Singh :  हरियाणा के जसवंत सिंह ने हासिल बड़ा मुकाम हासिल किया है।  हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा की मेरिट में दूसरे स्थान स्थान हासिल करने वाले जसवंत के घर बधाईयां देने वालों का तांता लगा हुआ है। हरियाणा के पानीपत में शांति नगर निवासी जसवंत सिंह हरियाणा सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर एचसीएस अधिकारी बन गए हैं। 

बता दें कि वे मूल रूप से जिले के सींक गांव के रहने वाले हैं। जसवंत सिंह का सपना आईएएस बनने का है इसके लिए वो उसके परीक्षा के परिणाम का इंतजार है। बुधवार को हरियाणा सिविल सर्विस का परिणाम जारी किया गया। जिसमे जसवंत सिंह मेरिट में दूसरे स्थान पर रहे। जसवंत आईएएस की तैयारी के लिए दिल्ली में है वह पानीपत घर नहीं आ पाए। जबकि उनके घर बधाईयां देने वालों का ताँता लगा हुआ है। 

उनके पिता का कहना है कि जसवंत का एचसीएस में यह दूसरा प्रयास था और आईएएस में वह तीसरी बार प्रयास कर रहे हैं। एचसीएस की प्री और मेन परीक्षा में ही उन्हें उम्मीद हो गई थी। उनका कहना है कि उनका बड़ा बेटा खुशवंत मलिक जिला कोर्ट में वकील हैं और बेटी नीरज ने फिजिक्स में एमएससी की थी। वह शादीशुदा है।

जसवंत सिंह की पढ़ाई की यदि बात करें तो वह शुरू से ही पढ़ाई में तेज रहे हैं। उन्होंने 12वीं में 96 प्रतिशत अंक प्राप्त किया। इसके बाद दिल्ली स्थित किरोड़ीमल कॉलेज से बीएससी मैथ ऑनर्स से स्नातक की डिग्री की। फिर टाटा इंस्टीट्यूट आफ सोशल साइंस हैदराबाद से मास्टर डिग्री की। 

उन्होंने आंध्र प्रदेश में दो साल नौकरी की। नौकरी को छोड़ उन्होंने UPSC की तैयारी करने की ठान ली। वह यूपीएससी और एचसीएस की प्री- परीक्षा कई बार पास कर चुके हैं। इसको लेकर उनकी मां कृष्णा मलिक ने बताया बेटे का एक सपना पूरा हुआ है। वह अपनी मेहनत से आईएएस भी जरूर बनेगा। उसका यह सपना भी जरूर पूरा होगा।