SIM Card: मोबाइल सिम कार्ड को लेकर आया तगड़ा, अपडेट जल्दी कर लीजिए काम
 

सिम कार्ड के बिना स्मार्टफोन बेकार है और रिचार्ज प्लान के बिना सिम कार्ड।
 

सिम कार्ड के बिना स्मार्टफोन बेकार है और रिचार्ज प्लान के बिना सिम कार्ड। भारत में टेलीकॉम कंपनियों की ओर से 28 दिनों का प्लान उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन कभी न कभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि जब हम 30 दिन के लिए पेमेंट करते हैं तो हम 28 दिन का ही रिचार्ज क्यों कराते हैं।

पहले कुछ ही कंपनियां 28 दिन वाले प्लान पेश करती थीं, लेकिन अब सभी कंपनियों के रिचार्ज प्लान की वैलिडिटी एक समान है। यहां बताया गया है कि कंपनियां ग्राहकों के साथ ऐसा क्यों करती हैं।

साल में 12 महीने होते हैं. कुछ महीनों में 28 दिन होते हैं, कुछ में 31 और कई महीनों में 31 दिन होते हैं। इस वजह से ग्राहकों को साल में 12 की जगह 13 रिचार्ज कराने होंगे। अगर कंपनियां पूरे 30 दिन का प्लान देती हैं तो उन्हें नुकसान होगा। इससे बचने के लिए कंपनियां 30 दिन की जगह 28 दिन का प्लान ऑफर करती हैं। इस वजह से उनके पास 2 या 3 दिन बचे हैं. ऐसा करने के पीछे की वजह टेलीकॉम कंपनियों की चालाकी है.

ट्राई क्या कर रहा है?
कुछ महीने पहले कहा गया था कि टेलीकॉम कंपनियों द्वारा 28 दिन का प्लान देने को लेकर गाइडलाइंस जारी की जाएंगी. लेकिन अभी तक इस संबंध में ट्राई की ओर से कोई अपडेट नहीं आया है. ऐसे में सभी टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज (मोबाइल रिचार्ज प्लान) पहले की तरह 28 दिन ही चल रहे हैं। जिसके चलते ग्राहकों को साल में 12 की जगह 13 रिचार्ज कराने होंगे।