PM Awas Yojana: घर बनाने से पहले ही उजड़ गई 11 पतियों की गृहस्थी, पहली किस्त मिलते ही प्रेमियों संग फरार हुई पत्नियां
 

सरकार आम लोगों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में सरकार ने पीएम आवास योजना की शुरुआत की है। इस सरकारी योजना का लाभ देश के करोड़ों लोग उठा रहे हैं।

 

सरकार आम लोगों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में सरकार ने पीएम आवास योजना की शुरुआत की है। इस सरकारी योजना का लाभ देश के करोड़ों लोग उठा रहे हैं।

लेकिन यूपी के महाराजगंज जिले में इस स्कीम के उल्टे नतीजे सामने आए हैं। यहां 11 पतियों की जिंदगी संवरने की बजाय उजड़ गई है। पीएम आवास की पहली किस्त मिलते ही पत्नियों अपने प्रेमियों के साथ भाग गई।

मामले का खुलासा होने के बाद क्षेत्र में खूब चर्चा हो रही है। पीड़ित पति सरकारी ऑफिस के चक्कर लगा रहे हैं। सभी पति अधिकारियों से पीएम आवास स्कीम की अगली किस्त जारी नहीं करने की अपील कर रहे है। अधिकारी भी अगली किस्त नहीं जारी करने की तैयारी में जुट गए।

उजड़ गया सपनों का महल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले के निचलौल ब्लॉक के 108 गांव में वित्ती वर्ष 2023-24 में 2350 लाभार्थियों का चयन हुआ था। इसमें से करीब 90 फीसदी से अधिक लाभार्थियों का आवास पूरा भी हो चुका है। वहीं इस योजना में महिलाएं भी शामिल हैं। 

इसी के तहत ब्लॉक क्षेत्र के ठूठीबारी, शीतलापुर, चटिया, रामनगर, बकुलडिहा, खेसहरा, किशुनपुर और मेधौली गांव के लोगों को भी फायदा हुआ।

इन गांवों की 11 महिला लाभार्थी पूरे देश में सुर्खियों में छा गई है। इन 11 महिलाओं की खाते में पीएम आवास योजना की पहली किश्त के रूप में जैसे ही 40,000 रुपये आए तो अपने पतियों को फौरन छोड़ दिया और 40,000 रुपये लेकर प्रेमी के साथ फरार हो गईं।

वसूली जाएगी पहली किश्त

वहीं योजना के नियमों के अनुसार अगर कोई लाभार्थी पीएम आवास योजना के तहत मिले पैसों को इस्तेमाल किसी और जगह पर करता है। ऐसी स्थिति में शासन के पास पैसे की वसूली करने का अधिकार है।

लिहाजा जो पत्नियां पैसे लेकर अपने प्रेमी के साथ फरार हो गईं हैं। प्रशासन अब उनसे पैसे की वसूली करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

पहले भी फरार हो चुकी हैं महिलाएं

बता दें कि ये कोई नई बात नहीं है। इससे पहले भी बाराबंकी जिले में नगर पंचायत बेलहरा,बंकी,जैदपुर और सिद्धौर की चार महिला लाभार्थियों के खाते में पीएम आवास की पहली किश्त भेजी गई थी। 

पीएम आवास की पहली किश्त 50,000 रुपये मिलते ही अपने प्रेमियों के साथ फरार हो गईं थी। नगर पंचायत फतेहपुर की भी दो महिलाएं पीएम आवास योजना की लाभार्थी थीं। पहली किश्त मिलते ही ये दोनों महिलाएं पतियों को छोड़कर प्रेमी के साथ फरार हो गईं थीं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के फायदे

1 - गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को पक्का मकान दिलाना।

2 - प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है।

3 - योजना में आय के अनुसार लोन और लोन पर सब्सिडी दी जाती है।