Periods Pain : पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाना है तो करें यह काम, तुरंत मिलेगा आराम 

अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना करना पढ़ता है।
 

Periods Pain : अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं को असहनीय दर्द का सामना करना पढ़ता है। कई महिलाएं इसके लिए तरह- तरह के नुस्खे भी अपनाती है, मगर आराम नहीं मिलता। पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए बहुत सी महिलाएं पेन किलर लेती है।

लेकिन डॉक्टर भी दवाई न लेने की सलाह देते है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों से अपने पीरियड्स के दर्द को कम कर सकते है। ये नुस्खे आपको हर महीने होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगे। जानिए क्या है वो नुस्खे 


अदरक
पीरियड्स के दर्द से निजात पाने के लिए अदरक आपके काफी काम आ सकती है। दर्द में तुरंत आराम पाने के लिए आप एक कप पानी में अदरक के कुछ टुकड़े डालकर उबाल लें और इसे भोजन के बाद दिन में तीन बार पीने से आराम मिलेगा। आप चाहें तो इसमें थोड़ी शक्कर भी मिला सकते हैं।


हल्दी का दूध
हल्दी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है जो पीरियड्स के दर्द में राहत दिलाने में कारगर साबित होते है। इसके सेवन से शरीर में गर्मी बनी रहती है, जिससे पेट दर्द में आराम मिलता है। ऐसे में पीरियड्स आने से पहले रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही इसके सेवन से कई अन्य बीमारियों से भी निजात मिलेगा।

पपीता
ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ठीक से फ्लो न होने वजह से भी दर्द की समस्या झेलनी पड़ती है। ऐसे में पपीता आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। इसके सेवन से पीरियड्स के दौरान फ्लो ठीक रहेगा और दर्द भी नहीं होगा।

हॉट वॉटर बैग

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से निजात पाने में गर्म पानी की सिंकाई भी काफी मददगार साबित होगी। दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी की थैली से पेट और कमर को सिंकाई करने से तुरंत आराम मिलेगा।