IPS Simala Prasad: इस अफसर की ख़ूबसूरती के चर्चे हैं चारो तरफ, फिल्मों में भी काम कर चुकी है ये IPS Officer, जाने ड्यूटी के साथ कैसे करती थी सब मैनेज 

 

IPS Simala Parsad Success Story: UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है।

इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। अगर कोई यूपीएससी परीक्षा को पास कर लेता है तो आसपास के इलाके में उसके चर्चे शुरू हो जाते हैं। साथ ही बता दें इनमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर IAS, IPS, IFS आदि पद अलॉट किए जाते हैं।

वहीं इसी बीच आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस महिला की सफलता की कहानी बताने जा रहे है जो मध्य प्रदेश के भोपाल शहर की रहने वाली है। जिसने अपने मेहनत के बल पर आईपीएस अफसर बन मुकाम हासिल किया। वहीं वह खूबसूरत इतनी है कि एक फिल्म डायरेक्टर ने पहली ही झलक में उन्हे अपनी फिल्म में काम करने का मौका दे दिया।

इतना बताने के बाद भी अगर आप नहीं समझ पा रहें हैं कि हम किसके बारे में बात कर रहे हैं तो आपको हम बताना चाह रहे हैं कि यह आईपीएस अफसर सिमाला प्रसाद हैं। जिन्होने अपनी मेहनत के बल पर सब कुछ हांसिल कर लिया। इज्जत भी और शोहरत भी। 

सिमाला प्रसाद एक आईपीएस अफसर हैं। इनका जन्म 8 अक्टूवर 1980 को भोपाल में हुआ। प्रारंभिंक पढ़ाई मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में हुआ तथा बाद में स्टूडेंट्स फॉर एक्सीलेंस से बीकॉम और बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय भोपाल से समाज शास्त्र में पीजी करने वाली सिमला प्रसाद गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं।

पीएससी परीक्षा पास की करने के बाद सिमाला प्रसाद डीएसपी बनी। वह डीएसपी की नौकरी करती रही साथ में उन्हो ने यूपीएससी की तैयारी नही छोड़ी। और फिर एक दिन ऐसा आया जब वह आईपीएस अफसर बनकर अपना स्थान बनाया। आईपीएस सिमला से यह भी पता चलता है कि उन्होने इसके आईपीएस की परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग ज्वाइन नही की। वह सेल्फ स्टडी से इस मुकाम को हांसिल किया है।

आईपीएस सिमाला प्रसाद एक कामयाब पुलिस की अधिकारी तो हैं। साथ में वह एक्ट्रेस भी है। एक बार फिल्म निर्देशक जैधम इमाम से दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान मुलाकात हुई। जिसमें जैघम ने आईपीएस सिमाला को अपने फिल्म में काम करने का मौका दिया।

आईपीएस सिमाला प्रसाद के पिता डॉ भागीरथी भी आईपीएस अधिकारी रहे है। उनकी माता हेरून्निसा एक साहित्यकार हैं। इनके घर का माहौल पहले से ही पढ़ाई लिखाइ्र्र से जुड़ा रहा है। ऐसे में सिमाला प्रसाद कहती है कि पहले उनका मन आईपीएस अफसर बनने का नही था।