UPSC Success Story: हरियाणा की बेटी ने घर पर तैयारी कर इस तरह क्रेक की यूपीएससी परीक्षा, बिना कोचिंग के बनी आईएएस टॉपर, जाने इस अफसर की सफलता की कहानी 

 

IAS Tejaswi Rana Success Story: UPSC की परीक्षा देश की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देख लेता है। लेकिन इसे पास करना कर किसी के बस की बात नहीं है। इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। 

हरियाणा के कुरुक्षेत्र की रहने वाली है यह अफसर 

इसके साथ ही लगभग सभी विषयों का ज्ञान होना भी जरूरी है। इसलिए इसे केवल चुनिंदा लोग ही पास कर पाते हैं। आज हम आपको ऐसी अफसर की कहानी बताने जा रहे हैं जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के इस परीक्षा को पास कर लिया। यह अफसर हरियाणा के कुरुक्षेत्र की रहने वाली है। 

2016 में यूपीएससी परीक्षा की टॉपर 

UPSC की ओर से सिविल सेवा परीक्षा 2021 का फाइनल रिजल्ट जारी हो गया।  इस बार यूपीएससी परीक्षा में उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा ने टॉप किया है। टॉपर्स की लिस्ट में टॉप 4 में लड़कियों का ही नाम है। श्रुति शर्मा की तरह ही साल 2016 में यूपीएससी परीक्षा में टॉप करने वाली तेजस्वी राणा की कहानी भी काफी प्रेरणादायक है। 

दूसरे प्रयास में हासिल की सफलता

बता दें कि तेजस्वी राणा ने दूसरे प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा किया। अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी में 12वीं रैंक हासिल की। तेजस्वी ने घर पर रहकर मात्र एक साल में सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी कर 12वीं रैंक हासिल की। 

आईआईटी कानपुर में आईएएस की स्पीच से हुई प्रभावित 

तेजस्वी का कहना है कि जब वो आईआईटी कानपुर में थीं तो उनके कॉलेज में अक्सर आईएएस ऑफिसर कई इवेंट पर आते थे।  यहाँ उनके कार्यक्रम देख कर वह उनसे बहुत प्रभावित हुई है। तेजस्वी ने बताया कि, पढ़ाई के लिए उन्होंने अपना एक टाइम टेबल फिक्स किया था और उसी के मुताबिक स्टडी करती थीं।