IAS Abhishek Singh : एक्टिंग के शौकीन IAS अभिषेक सिंह ने दिया इस्तीफा, इस कारण कर दिए गए थे निलंबित, यहां जानें पूरी कहानी 

 

IAS Abhishek Singh : उत्तर प्रदेश के आईएएस अभिषेक सिंह (IAS Abhishek Singh) ने इस्तीफा दे दिया है. वह फरवरी महीने से निलबिंत चल रहे थे. अभिषेक सिंह 2009 की आईएएस दुर्गा शक्ति नागपाल के पति हैं, जो कि सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा सक्रिय रहते हैं.

सेलिब्रिटी की तरह रहते हैं IAS

उत्तर प्रदेश के कई आईएएस अफसर जनता के बीच काफी लोकप्रिय हैं. इन्हें सेलिब्रिटी की तरह ट्रीट किया जाता है. ये जहां भी जाते हैं, लोग इन पर फूलों के साथ ही अपना ढेर सारा प्यार भी बरसाते हैं. IAS अभिषेक सिंह भी यूपी के सबसे चर्चित अफसरों में से एक हैं. 2010 में यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद से वह लगातार चर्चा में बने हुए हैं. कभी लव लाइफ, कभी एक्टिंग करियर तो कभी वर्क लाइफ को लेकर यह सुर्खियों में बने रहते हैं.

पत्नी दुर्गा शक्ति नागपाल भी चर्चा में....

आईएएस अभिषेक सिंह की पत्नी दुर्गा शक्ति नागपाल भी अक्सर चर्चा में रहती हैं (Durga Shakti Nagpal IAS). वह फिलहाल उत्तर प्रदेश के बांदा की डीएम हैं. वह 2009 बैच की आईएएस अफसर हैं. यूपीएससी परीक्षा में उनकी रैंक 20वीं थी (Durga Shakti Nagpal IAS Rank). मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो दोनों की मुलाकात यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान हुई थी और दोनों ने 2012 में शादी कर ली थी. 

2023 से थे निलंबित

अभिषेक सिंह साल 2011 बैच के यूपी कैडर के आईएएस अफसर थे. अभिषेक सिंह फरवरी 2023 से निलंबित चल रहे थे. उन्हें योगी सरकार ने बिना बताए लंबे समय से गायब रहने के मामले में निलंबित किया था.

इसलिए किए गए थे निलंबित

गुजरात चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने के कारण अभिषेक सिंह चर्चाओं में आए थे. गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान ऑब्जर्वर की ड्यूटी लगी थी. इस दौरान उन्होंने सरकारी कार के आगे एक फोटो खिंचवाकर डाली थी, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी. विधानसभा चुनाव में उनके आचरण को चुनाव आयोग ने ठीक नहीं माना था और नंबर 2022 में ऑब्जर्वर ड्यूटी से हटा दिया था.

हालांकि, उसके बाद अभिषेक सिंह ने नियुक्ति विभाग में रिपोर्ट नहीं किया था. इसके बाद यूपी सरकार ने उन्हें निलंबित करके राजस्व परिषद से अटैच कर दिया था. अभिषेक सिंह 2015 में 3 साल के लिए दिल्ली भेजे गए थे.

इसके बाद भी लंबे समय तक उन्होंने यूपी में जॉइनिंग नहीं की. बताया जा रहा है कि 10 अक्टूबर 2022 को नियुक्ति विभाग ने उनका पक्ष मांगा, जिसका भी कोई उत्तर नहीं मिला. इसके बाद भी 30 जून 2022 को उन्होंने यूपी में जॉइनिंग की थी.

एक्टिंग के हैं शौकीन

बता दें कि 2 साल पहले वो बी प्राक के साथ ‘दिल तोड़ के’ गाने में भी नजर आ चुके हैं. यहां तक की 1 साल पहले उन्होंने जुबिन नौटियाल के ‘तुझे भूलना तो चाहा’ गाने में भी काम किया था. यहां तक की वह नेटफ्लिक्स की एक सीरीज में भी काम कर चुके हैं. साथ उन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘दिल्ली क्राइम’ के सीजन-2 में भी काम किया था.

सरकारी नौकरी से इस्तीफा

अभिषेक सिंह ने अपनी सरकारी नौकरी से इस्तीफा दे दिया है. कुछ लोग इस खबर को पढ़कर चौंक गए हैं. लेकिन अगर अभिषेक सिंह की सोशल मीडिया लाइफ पर नजर डाली जाए तो इसका अंदेशा पहले से ही हो गया था. वह लंबे समय से सिर्फ एक्टिंग, म्यूजिक वीडियो और राजनीति में दिलचस्पी ले रहे हैं. माना जा रहा है कि अभिषेक इन दिनों 2024 के लोकसभा चुनाव में व्यस्त हैं.