IAS Success Story: 22 साल की उम्र में बनी IAS, सिर्फ 1 साल की तैयारी, घर में बनाया ऐसा स्टडी शेड्यूल

 

IAS Ananya Singh Success Story : देश में कई ऐसे आईएएस अधिकारी हैं, जिन्होंने महज 22 साल की उम्र (सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारी) में यूपीएससी की परीक्षा पास की। आईएएस अनन्या सिंह भी उनमें से एक हैं। वह बचपन से ही पढ़ाई में काफी होशियार रही है। 

अनन्या फिलहाल पश्चिम बंगाल कैडर (महिला आईएएस अधिकारी) में तैनात हैं। वह 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में जिला टॉपर रही है।  IAS अनन्या सिंह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्रयागराज के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से की। 

उसने 10वीं बोर्ड परीक्षा में 96% और 12वीं में 98.2% अंक हासिल किए थे। अनन्या सीआईएससीई बोर्ड से 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं में डिस्ट्रिक्ट टॉपर रह चुकी हैं। 12वीं के बाद अनन्या ने 2018 में दिल्ली के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) से इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन किया।

अनन्या सिंह ने स्नातक के अंतिम वर्ष में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। वह बचपन से ही आईएएस ऑफिसर (IAS Exam) बनना चाहती थीं। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना आसान नहीं है। 

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए अनन्या रोजाना 7-8 घंटे पढ़ाई करती थी। इसके कारण वह यूपीएससी परीक्षा के पाठ्यक्रम के अपने आधार को मजबूत करने में सफल रही।

बेस स्ट्रॉन्ग होने के बाद अनन्या सिंह ने अपनी पढ़ाई का 6 घंटे का शेड्यूल फिक्स किया था। पूरे एक साल तक उन्होंने मस्ती, दोस्ती और दोस्ती का त्याग करते हुए पूरी लगन से पढ़ाई की थी।

 उन्होंने साल 2019 की यूपीएससी परीक्षा (अनन्या सिंह आईएएस रैंक) में 51वीं रैंक हासिल की। अपने पहले प्रयास में इतनी अच्छी रैंक देखकर उन्हें खुद अपने यूपीएससी के रिजल्ट पर विश्वास नहीं हो रहा था।

पश्चिम बंगाल में पोस्टेड आईएएस अनन्या सिंह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। इंस्टाग्राम पर उनके 39 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। उनकी फोटो पर उनके फॉलोअर्स के कमेंट्स और लाइक आते रहते हैं। 

आईएएस बनने के बाद उन्होंने इंटरव्यू में अपनी स्ट्रैटेजी शेयर की। उन्होंने पाठ्यक्रम के अनुसार किताबें एकत्र की थीं। फिर जरूरत के हिसाब से नोट्स बनाएं। शॉर्ट और क्रिस्प नोट्स ने तैयारी और रिवीजन में काफी मदद की।