Health Tips: क्या आपको पता है चीनी आपकी सेहत के लिए कितनी हानिकारक है नहीं पता तो जानें 
 

हमने बचपन में यह बात कई बार सुनी है कि ज्यादा चीनी खाने से हमारे दांत सड़ जाते हैं।
 

हमने बचपन में यह बात कई बार सुनी है कि ज्यादा चीनी खाने से हमारे दांत सड़ जाते हैं। हालाँकि, यह न केवल मौखिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी कई बार चेतावनी दे चुके हैं कि भोजन में चीनी की मात्रा अधिक होने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं।

शुगर की अधिक मात्रा के कारण हमारे शरीर में एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है, जिसके कारण एडवांस्ड ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (AGEs) बनने लगते हैं। ये हमारे शरीर के लिए इतने हानिकारक होते हैं कि अगर ये शरीर में अधिक मात्रा में जमा हो जाएं तो इनके कारण कई बीमारियां आसानी से हमारे शरीर को अपना घर बना सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ज्यादा चीनी खाने से कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

मधुमेह
शरीर में शुगर की मात्रा अधिक होने से इंसुलिन लेवल प्रभावित हो सकता है. इंसुलिन की मात्रा कम होने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

सूजन बढ़ना
भोजन में चीनी की मात्रा अधिक होने से शरीर में सूजन बढ़ जाती है। सूजन बढ़ने से कई घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

वजन बढ़ रहा है
चीनी के अधिक सेवन से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने लगती है। कैलोरी का उपयोग करके हमारा शरीर ऊर्जा बनाता है, लेकिन अगर इसकी मात्रा आवश्यकता से अधिक हो जाए तो यह वसा के रूप में शरीर में जमा होने लगती है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा होता है।

उच्च रक्तचाप
चीनी सूजन बढ़ाती है, जो उच्च रक्तचाप का कारण बनती है। उच्च रक्तचाप का एक कारण यह भी हो सकता है कि शुगर लेवल बढ़ने से शरीर अधिक इंसुलिन छोड़ता है, जिससे रक्त वाहिकाएं कठोर होने लगती हैं।

दिल के रोग
अत्यधिक आहार चीनी से सूजन, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, वजन बढ़ना जैसी समस्याएं होती हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं, चीनी के कारण खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा बढ़ने लगती है, जिससे धमनी ब्लॉक, दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा होता है।