Dulhan Ki Mandi: ये है दुल्हनों के बिकने का खास बाजार, घरवाले खुद लगाते हैं बोली, देखिये अजीबोगरीब परंपरा

 
 

Dulhan Ki Mandi: आपने अब तक कई तरह के बाजार देखे होंगे। सब्जी बाजार अलग है. कुछ बाजारू कपड़े हैं. कुछ में अनाज बाज़ार हैं। लेकिन क्या आपने कभी दुल्हनों का बाजार देखा है? आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा कहीं होता है?

क्या आज भी इसे कहीं भी महिलाओं को बेचने की इजाजत है? तो मैं आपको बता दूं कि हम मजाक नहीं कर रहे हैं। बुल्गारिया में एक ऐसी जगह है जहां दुल्हन का बाजार पूरी तरह से वैध है। जी हां, इस बाजार में लोग घूमकर अपने लिए पत्नियां खरीदते हैं।

हम बात कर रहे हैं बुल्गारिया के उस बाजार की, जहां दुल्हनें बेची जाती हैं। यह दुल्हन बाजार बुल्गारिया के स्टारा जागोर नाम की जगह पर लगता है। इस जगह पर लड़का अपने परिवार के साथ आता है और अपने लिए अपनी पसंद की लड़की चुनता है।

लड़के को जो लड़की पसंद आती है, उसका सौदा किया जाता है। जब लड़की का परिवार दी गई कीमत से संतुष्ट हो जाता है, तो बेटी को उसी कीमत पर लड़के को दे दिया जाता है। लड़का लड़की को घर लाता है और उसे अपनी पत्नी का दर्जा देता है।

गरीबों के लिए बाजार लगता है
यह दुल्हन बाजार गरीब लड़कियों के लिए लगता है। शादियाँ आमतौर पर काफी महंगी होती हैं। जो परिवार अपनी बेटियों की शादी नहीं कर पाते वे उन्हें इस बाजार में ले जाते हैं।

फिर लड़के आते हैं और अपनी पसंद की लड़की चुन लेते हैं। वे लड़की के परिवार के अनुसार पैसे देकर लड़की को खरीदते हैं। बुल्गारिया में ये प्रथा सालों से चली आ रही है. इस बाजार को लगाने की इजाजत सरकार भी देती है.

कीमत अलग है
इस बाजार में बिकने वाली लड़कियों की कीमत अलग-अलग होती है। वह लड़की जिसका पहले कभी कोई पुरुष न रहा हो, अधिक मूल्यवान है। साथ ही बाजार में बिकने वाली दुल्हन को घर ले जाने से पहले कई नियमों का पालन करना पड़ता है।

कलाइदज़ी समुदाय अपनी बेटियों को इस बाज़ार में बेचता है। खरीददार भी उसी समुदाय का होना चाहिए। साथ ही लड़की के माता-पिता गरीब हों। आर्थिक रूप से मजबूत परिवार अपनी बेटियों को नहीं बेच सकते। साथ ही खरीदी गई लड़की को बहू का दर्जा दिया जाना चाहिए।