Chankaya Niti: दुश्मन से भी अधिक घातक होते हैं ये 3 मित्र, इनसे मदद भी न मांगें

चाणक्य नीति प्राचीन भारत के महान रणनीतिकार, विद्वान, शिक्षक, सलाहकार और अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य द्वारा लिखी गई थी।
 

Chankaya Niti: चाणक्य नीति प्राचीन भारत के महान रणनीतिकार, विद्वान, शिक्षक, सलाहकार और अर्थशास्त्री आचार्य चाणक्य द्वारा लिखी गई थी। मौर्य वंश की कड़ी मेहनत और सफलता के पीछे आचार्य चाणक्य की कूटनीति का हाथ था। चाणक्य को न केवल राजनीति बल्कि समाज के हर विषय का ज्ञान था।

 आचार्य चाणक्य ने कई ऐसी बातें बताई हैं जिन्हें इंसान अपने जीवन में आत्मसात कर सकता है और अपने जीवन को खुशहाल बना सकता है। चाणक्य की इन नीतियों को अपनाकर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन से निराशा को दूर कर सकता है।

आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार व्यक्ति को अपने शत्रुओं की पहचान करना आना चाहिए। हमारी दिनचर्या में हमारे आसपास ऐसे लोग होते हैं जो हमें नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। क्योंकि लोग दुश्मन से ज्यादा खतरनाक होते हैं। आइए जानते हैं कि कौन से लोग हैं जिनसे दूरी बनाए रखना जरूरी है।

गलत इंसान से प्यार करने की गलती

आचार्य चाणक्य के अनुसार गलत व्यक्ति के प्यार में पड़ने वालों को सावधान रहना चाहिए। लड़का हो या लड़की, दोनों को सावधान रहना चाहिए। ऐसे लोग अपने फायदे के लिए किसी को भी धोखा दे सकते हैं।

ऐसे लड़के या लड़कियां बिल्कुल भी भरोसे के लायक नहीं होते हैं। ऐसे लोग पैसा और तरक्की पाने के लिए प्यार का झूठा ड्रामा करते हैं और दूसरे की जिंदगी बर्बाद कर देते हैं।

ऐसे लोगों से मदद न मांगें जो बहुत गुस्से में हों

आचार्य चाणक्य के अनुसार कुछ लोगों को गुस्सा कुछ ज्यादा ही आ जाता है। जिन लोगों को क्रोध अधिक आता है ऐसे लोग किसी के सगे नहीं होते। इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। बहुत क्रोधी व्यक्ति अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए दूसरों को शीघ्र हानि पहुँचाते हैं। ऐसा करने से उन्हें खुशी मिलती है।

स्वार्थी व्यक्ति से दूर रहें

आचार्य चाणक्य के अनुसार कुछ लोग बहुत स्वार्थी होते हैं। वे अपने जीवन में लाभ के अलावा कुछ नहीं सोचते हैं। ये अपने स्वार्थ के लिए दूसरों को फंसाते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहने में ही भलाई है। साथ ही ऐसे लोगों से मदद लेने की सोचें भी नहीं।