After Marriage: शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है लड़कियों की कमर का साइज, यहां जानें वजह
 

After Marriage: शादी के बाद लड़कियों में शारीरिक बदलाव होने लगते हैं। 
 

After Marriage: शादी के बाद लड़कियों में शारीरिक बदलाव होने लगते हैं। ज्यादातर लड़कियों का वजन शादी के बाद बढ़ जाता है। कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि शादी के बाद आखिर लड़कियां क्यों मोटी हो जाती है। आइए जानते हैं इस सवाल से जुड़ी जानकारी

यह सच है कि शादी के बाद लड़कियां मोटी हो जाती हैं। पहला जवाब यह है कि पक्ष के बाद, लड़कियों का मानसिक तनाव काफी कम हो जाता है। क्योंकि अब उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो रही हैं। और वे अपने माता-पिता के लिए बोझ बनने का डर खो देते हैं। यही कारण है कि शादी के बाद लड़कियों को मोटी.होने लगता है।


लेकिन लड़कियों की शारीरिक जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। और बेहतर भविष्य की योजना के लिए हमेशा चिंता रहती है। अगर ऐसा ही देखा जाए तो पुरुषों की जिम्मेदारी पीछे चली जाती है। गरीब आदमी शादी के बाद मानसिक और शारीरिक रूप से शांति नहीं जानता है। इससे पुरुषों में शारीरिक कमजोरी आ जाती है।

इसके अलावा कुछ लोगों का मानना है कि शादी के बाद सेक्स करने से लड़कियां मोटी हो जाती हैं। अब आपको इस सवाल के बारे में सोचना होगा। हां, यह सच है, शादी के बाद शारीरिक सुख पाने से लड़कियां मोटी हो जाती हैं। जब लड़कियों की नई शादी हो। इसलिए लड़कियाँ अपने पतियों में खो जाती हैं। वह अपने पति के अलावा कुछ नहीं देखती है।


ऐसी स्थिति में जब ऐसी मानसिक खुशी मिलती है तो मोटा होना आम बात है। इसके अलावा शादी के बाद लड़कियों के मोटे होने के कई कारण हैं।

हार्मोन में बदलाव शादी के बाद मोती क्यू हो जाती है
शादी के बाद लड़कियों में मानसिक और शारीरिक खुशी के कारण कई हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। इस वजह से लड़कियां मोटी हो जाती हैं।

शादी के बाद तनाव
अगर शादी के बाद लड़कियों के बीच पति और पत्नी के बीच अच्छे संबंध नहीं हैं। घर में हमेशा झगड़ा रहता है। इसलिए लड़कियां अधिक तनाव लेती हैं। जिसके कारण यह गाढ़ा होने लगता है।

गर्भावस्था
महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। एक बच्चा होने के बाद, फैशन में लड़कियां बच्चे को अपने खुद के दूध से कम खिलाना चाहती हैं। यह भी एक कारण है।

सोते नहीं हैं।
शादी के बाद लड़कियां तनाव और दबाव के कारण कम सोती हैं, फिर भी वे मोटी हो सकती हैं।

वसा और तेलों का सेवन।
लड़कियाँ बहुत जल्दी खाती हैं। उन्हें तेल बहुत पसंद है। और मैं बहुत सारी तैलीय चीजें खाती हूं। यह भी लड़कियों के मोती रखने के मुख्य कारणों में से एक है।

गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग 
गर्भनिरोधक गोलियों का अत्यधिक उपयोग हानिकारक है। शादी के बाद, लड़कियां गर्भावस्था को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करती हैं। इससे शरीर का मोटापा बढ़ता है।

बाहर की चीजें खाने से...
शादी के बाद, दंपति एक नई यात्रा पर जाने की योजना बनाते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह मुख्य कारणों में से एक है।

ध्यान न दें...
शादी से पहले लड़कियां अपनी उपस्थिति पर विशेष ध्यान देती हैं। लेकिन शादी के कुछ दिनों बाद, वह अपने शरीर के बारे में लापरवाह हो जाती है। इसके कारण वजन बढ़ता है।

अपनी दिनचर्या पर ध्यान न दें।
अगर शादीशुदा लड़की नियमित दिनचर्या का ध्यान रखती है और रोजाना व्यायाम करती है। इसलिए मोटापे को रोका जा सकता है। लेकिन इनके आकार के प्रति अनासक्ति के कारण मोटापा बढ़ने लगता है।

बिजली पर निर्भर...
शादी के बाद बहू वाशिंग मशीन, मिक्सी कूलर फ्रिज पर निर्भर हो जाती है और सुस्त हो जाती है। इससे शारीरिक श्रम कम हो जाता है। और शादी के बाद लड़कियां मोती बनने लगती हैं।

जबकि पहले की महिलाओं में मोटापा अभी भी कम है। इसका मुख्य कारण शारीरिक श्रम है, पहले के समय में इतना आराम नहीं था।

नोट करें। आज के नए युग में हर लड़की को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। यह सिर्फ आपके स्वास्थ्य के बारे में नहीं है। यह आपके मानसिक तनाव को भी कम करता है। और रोग शरीर से बाहर निकल जाता है। व्यायाम से कोई बीमारी नहीं होती है।