Eknath Shinde: ऑटो ड्राइवर से सीएम बनने का सियासी सफर, ऐसा रहा 'एकनाथ शिंदे' का राजनीतिक जीवन

 

Eknath Shinde: एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे. आम शिवसैनिक से अपने सियासी सफर की शुरुआत करने वाले शिंदे आज सीएम की कुर्सी पर पहुंच गए हैं. लेकिन उन्होंने यह मुकाम एक लंबे संघर्ष के बाद पाया है. ठाणे जिले के सबसे प्रभावशाली नेता माने जाने वाले एकनाथ शिंदे 'मातो श्री' (बालासाहेब ठाकरे का निवास) के सबसे करीबी लोगों में रहे हैं.


मराठी समुदाय से संबंध रखने वाले एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के सतारा जिले के पहाड़ी जवाली तालुका के रहने वाले हैं. उन्होंने ठाणे में रहकर 11वीं कक्षा तक पढ़ाई की और फिर ऑटो रिक्शा चलाने लगे.


मराठी समुदाय से संबंध रखने वाले एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के सतारा जिले के पहाड़ी जवाली तालुका के रहने वाले हैं. उन्होंने ठाणे में रहकर 11वीं कक्षा तक पढ़ाई की और फिर ऑटो रिक्शा चलाने लगे. 80 के दशक में एकनाथ शिंदे शिवसेना के साथ जुड़ गए और शिवसैनिक के तौर पर अपने सियासी सफर की शुरुआत की.


80 के दशक में एकनाथ शिंदे शिवसेना के साथ जुड़ गए और शिवसैनिक के तौर पर अपने सियासी सफर की शुरुआत की. एकनाथ शिंदे 1997 में ठाणे महानगर पालिका से पार्षद चुने गए और 2001 में नगर निगम में विपक्ष के नेता बने. वहीं दूसरी बारपार्षद चुने जाने के बाद शिंदे ने विधायक का चुनाव लड़ा और जीत गए.


एकनाथ शिंदे 1997 में ठाणे महानगर पालिका से पार्षद चुने गए और 2001 में नगर निगम में विपक्ष के नेता बने. वहीं दूसरी बारपार्षद चुने जाने के बाद शिंदे ने विधायक का चुनाव लड़ा और जीत गए.

एकनाथ शिंदे ठाणे की कोपरी- पंचपखाड़ी सीट से साल 2004 में पहली बार विधायक चुने गए. इसके बाद वे 2009, 2014 और 2019 में भी विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुए. एकनाथ शिंदे ठाणे की कोपरी- पंचपखाड़ी सीट से साल 2004 में पहली बार विधायक चुने गए. इसके बाद वे 2009, 2014 और2019 में भी विधानसभा सदस्य निर्वाचित हुए.


ठाणे इलाके में शिवसेना के दिग्गज नेता आनंद दीघे का साल 2000 में निधन हो गया. इसके बाद एकनाथ शिंदे आगे बढ़े औरउनकी गिनती ठाणे जिले में शिवसेना के सबसे प्रभावशाली नेताओं में होने लगी.

ठाणे इलाके में शिवसेना के दिग्गज नेता आनंद दीघे का साल 2000 में निधन हो गया. इसके बाद एकनाथ शिंदे आगे बढ़े औरउनकी गिनती ठाणे जिले में शिवसेना के सबसे प्रभावशाली नेताओं में होने लगी