Toll Tax: दिल्ली-जयपुर हाईवे और गुरुग्राम-सोहना Highway पर सफर हो जाएगा महंगा, NHAI ने इतना बढ़ाया टोल

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के टोल प्लाजाओं से निकलना सोमवार से महंगा हो जाएगा।
 

Toll Tax: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के टोल प्लाजाओं से निकलना सोमवार से महंगा हो जाएगा। टोल टैक्स की दरों में बढ़ोत्तरी सोमवार रात 12 बजे के बाद सभी टोल प्लाजाओं पर लागू हो जाएगी। ये टोल दरें अप्रैल से लागू होनी थी लेकिन लोकसभा चुनावों के चलते कुछ दिनों के लिए इसे टाल दिया गया था।

टोल में बढ़ोतरी से लोगों में काफी रोष है। खासकर खेड़कीदौला टोल प्लाजा से परेशान लोगों का कहना है पहले सुविधाएं बढ़ाने के ऊपर ध्यान देना चाहिए था। प्रतिदिन पीक आवर के दौरान दोनों तरफ वाहनों का भारी दबाव रहता है।

गुरुग्राम-सोहना हाईवे का टोल प्लाजा गांव घामड़ोज के सामने
जिले में आबादी वाले इलाकों के बीच से होकर दिल्ली-जयपुर हाईवे एवं गुरुग्राम-सोहना हाईवे गुजरता है। दिल्ली-जयपुर हाईवे का टोल प्लाजा खेड़कीदौला में जबकि गुरुग्राम-सोहना हाईवे का टोल प्लाजा गांव घामड़ोज के सामने है। खेड़कीदौला टोल प्लाजा से औसतन जहां 80 हजार वाहन गुजरते हैं, वहीं घामड़ोज टोल प्लाजा से भी औसतन प्रतिदिन लगभग 50 हजार वाहन गुजरते हैं।

दोनों टोल प्लाजाओं से निकलने वाले अधिकतर वाहन स्थानीय या फिर दिल्ली-एनसीआर से संबंधित होते हैं। इस वजह से टोल दरों में बढ़ोतरी का लोग हमेशा से विरोध करते आए हैं। इस बार भी विरोध कर रहे हैं। खेड़कीदौला टोल प्लाजा को हटाने की मांग वर्षों से चल रही है। लोगों की पीड़ा है कि हटाने की बजाय हर साल टोल दरों में बढ़ोतरी की जा रही है।

टोल प्लाजा की वजह से मानेसर औद्योगिक क्षेत्र बर्बाद
मानेसर निवासी हरजीत सिंह एवं जयशंकर सिंह कहते हैं कि टोल प्लाजा की वजह से आइएमटी मानेसर औद्योगिक क्षेत्र बर्बाद हो चुका है। यही नहीं सेक्टर-37, सेक्टर-34, सेक्टर-35, बसई एवं कादीपुर औद्योगिक क्षेत्र बर्बाद हो चुका है लेकिन कोई सुनने वाला नहीं। ऐसा लगता है कि चुनाव को देखते हुए नई दरें एक अप्रैल से लागू नहीं की गई थीं। मतदान संपन्न होते ही नई दरें लागू की जा रही हैं।

सेक्टर-40 निवासी प्रभुदयाल आइएमटी मानेसर में संचालित एक ऑटोमोबाइल कंपनी में काम करते हैं। उनका कहना है कि प्रतिदिन सुबह-शाम टोल देने के बाद भी ट्रैफिक का दबाव झेलना पड़ता है। इस बार लग रहा था कि चुनाव की वजह से नई दरें लागू नहीं की जाएंगी लेकिन उम्मीदों पर पानी फिर गया। ऐसा लग रहा है जैसे मतदान संपन्न होने का इंतजार किया जा रहा था।

नियमित टोल शुल्क में पांच रुपये की वृद्धि
खेड़कीदाैला टोल प्लाजा से निकलने वाले कार व जीप के लिए नियमित टोल शुल्क 80 रुपये की जगह 85 रुपये देने होंगे। मिनी बस टाइप वाहनों के लिए प्रति ट्रीप 120 रुपये की जगह 120 ही देने होंगे। बड़े कामर्शियल वाहनों (ट्रक, बस और इससे ऊपर के वाहनों) से प्रति ट्रीप 245 रुपये की जगह 250 रुपये लिए जाएंगे। निजी कारों के मासिक पास के लिए 920 रुपये की जगह 930 रुपये देने होंगे।

छोटे कामर्शियल वाहनों के मासिक पास के लिए 1215 रुपये की जगह 1225 रुपये एवं मिनी बस टाइप वाहनों के मासिक पास के लिए 1790 रुपये की जगह 1805 रुपये देने होंगे। ट्रक, बस और इससे ऊपर के वाहनों के मासिक पास के लिए 3645 रुपये की जगह 3675 रुपये लिए जाएंगे।

खेड़कीदाैला टोल प्लाजा के सहायक प्रबंधक मनोज कुमार का कहना है कि नई दरें लागू करने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं। सोमवार रात 12 बजे के बाद से नई दरें लागू हो जाएंगी।

घामड़ोज टोल प्लाजा
वाहन टाइप    पुरानी दर    नई दर
कार एवं जीप    115    125
हल्के व्यावसायिक वाहन    190    205
बस एवं ट्रक (टू एक्सल)    400    430
व्यावसायिक वाहन (थ्री एक्सल)    435    465

टोल दरों में बढ़ोतरी करना गलत है। खेड़कीदौला टोल प्लाजा को हटाने की मांग वर्षों से की जा रही है। इसे हटाने की बजाय टोल दरों में बढ़ोतरी की जा रही है। कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। - केके गांधी, उद्योगपति व अध्यक्ष, सेक्टर-37 इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एसोसिएशन

टोल दरें पहले से ही काफी अधिक हैं। इस बार लग रहा था कि दरें नहीं बढ़ाई जाएंगी। मानेसर आने-जाने से पहले दस बार सोचना पड़ता है। औद्योगिक विकास प्रभावित हो रहे हैं, फिर कोई ध्यान नहीं। - श्रीपाल शर्मा, उद्योगपति व अध्यक्ष, कादीपुर इंडस्ट्रियल एसोसिएशन