ये है दुनिया की सबसे लंबी महिला, गिनीज बुक में दर्ज हुआ रिकॉर्ड

 

World Tallest Woman

सात फीट से अधिक लंबी तुर्की की एक महिला ने सबसे लंबी जीवित महिला के रूप में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।  इस महिला का नाम रुमेसा गेलगी है। वीवर सिंड्रोम नामक एक दुर्लभ बीमारी के कारण गेलगी की हाइट 7 फीट 0.7 इंच (215.16 सेमी) तक पहुंच गई है। 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अधिकारियों ने लंबाई मापने के बाद रुमेसा गेलगी को सबसे लंबी जीवित महिला का खिताब दिया है। बता दें कि दुनिया का सबसे लंबे पुरुष का रिकॉर्ड भी तुर्की के सुल्तान कोसेन के नाम दर्ज है। उनकी लंबाई 2018 में 8 फीट 2.8 इंच (251 सेमी) मापी गई थी। 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज होने पर अपनी खुशी बयां करते हुए रुमेसा गेलगी ने कहा कि हर नुकसान को लाभ लाभ में बदला जा सकता है, इसलिए खुद को स्वीकार करें कि आप कौन हैं, अपनी क्षमता से अवगत रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। 

24 वर्षीय गेलगी को अपनी लंबाई और वीवर सिंड्रोम के चलते ज्यादातर व्हीलचेयर का उपयोग करना पड़ता है। वह जेनेटिक डिसऑर्डर वीवर सिंड्रोम से ग्रस्त हैं।  इसकी वजह से उनकी हाइट बहुत ज्यादा बढ़ गई है।  खास बात ये है कि 2014 में गेलगी ने जीवित सबसे लंबी टीनएजर का रिकॉर्ड भी बनाया था। इसके बाद अब उनका नाम सबसे लंबी जीवित महिला के तौर पर भी दर्ज हो गया है। इस मौके पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि दूसरी बार रिकॉर्ड बुक में गेलगी का स्वागत है।