देश की इकलौती सबसे लंबी नॉन-स्टॉप ट्रेन, जो चलती है बिना रुके, क्या आप जानते हैं इस ट्रेन का नाम?

वैसे तो भारतीय रेल की किसी भी ट्रेन का स्टॉपेज 400 किलोमीटर के दायरे में होता है।
 

Non-stop train: वैसे तो भारतीय रेल की किसी भी ट्रेन का स्टॉपेज 400 किलोमीटर के दायरे में होता है। लेकिन क्या आप जानते है एक ऐसी ट्रेन के बारे में जो बहुत लंबी दूरी तय करती है, जिससे उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में कम से कम समय लगता है। भारत में केवल एक ही ऐसी ट्रेन है जो 528 किलोमीटर तक बिना रुकेदौड़ती है।

यह देश की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप ट्रेन है। इसका नाम निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम (Kerala) राजधानी एक्सप्रेस है। यह बिना रुके राजस्थान के कोटा से गुजरात के वडोदरा तक जाती है।

42 घंटे में पूरी करती है अपनी यात्रा 

यह ट्रेन महज 6.30 घंटे में 528 किलोमीटर की दूरी तय करती है। ऐसे में यह ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस को भी मात देती है। यह कुल 2845 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इसकी यात्रा इतनी लंबी है कि इसे जानबूझकर कम पड़ाव दिए गए हैं। यह 42 घंटे में अपनी यात्रा पूरी करती है। त्रिवेंद्रम राजधानी सप्ताह में केवल 3 दिन चलती है।

1993 में शुरू हुई थी यह ट्रेन  

इस ट्रेन का संचालन 3 जुलाई 1993 को शुरू हुआ था। इसे दिल्ली से रविवार, मंगलवार और बुधवार को चलाया जाता है। जबकि, यह केरल से मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार को चलती है। रास्ते में यह करीब आधा दर्जन राज्यों से होकर गुजरती है। 

इन जगहों का सफर करती है तय 

दिल्ली से शुरू होकर यह ट्रेन हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा होते हुए केरल पहुंचती है। वैसे तो देश की सबसे लंबी चलने वाली ट्रेन विवेक एक्सप्रेस है। यह डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक 85 घंटे में 4200 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

त्रिवेंद्रम राजधानी 21 कोचों के साथ चलती है

इस ट्रेन को 21 कोचों के साथ चलाया जाता है। जब ट्रेन चली तो उसमें केवल 11 डिब्बे थे। आज इसमें 2 फर्स्ट क्लास एसी, 2-टियर एसी के 5 कोच, 3-टियर एसी के 11 कोच, 1 पेंट्री कार और 2 लगेज कोच हैं। जिस रूट से यह ट्रेन गुजरती है, वह रूट दक्षिण की ओर जाने वाली कई अन्य राजधानियों का भी है।

यह है सबसे ज्यादा स्टॉपेज वाली ट्रेन

अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस देश में सबसे ज्यादा स्टॉपेज वाली ट्रेन है। इसके कुल 115 स्टॉप हैं। यह ट्रेन 1924 किलोमीटर का सफर 44 घंटे से भी ज्यादा समय में पूरा करती है। इसकी औसत गति 43 किलोमीटर प्रति घंटा है।