Super Cow: रोजाना 140 लीटर दूध देती है यह गाय, जानें कैसे हुए क्लोनिंग का खेल

  चीन रोजाना जीव-जंतुओं पर अजीबो-गरीब एक्सपेरिमेंट करता रहता है। वहीं इसी को लेकर के बड़ी खबर सामने आई है जिसमे उन्होंने औसत कनाडाई होल्स्टीन डेयरी गाय की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक दूध देने में सक्षम तीन "सुपर गायों" का सफलतापूर्वक क्लोन किया।

 

China Super Cow : चीन रोजाना जीव-जंतुओं पर अजीबो-गरीब एक्सपेरिमेंट करता रहता है। वहीं इसी को लेकर के बड़ी खबर सामने आई है जिसमे उन्होंने औसत कनाडाई होल्स्टीन डेयरी गाय की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक दूध देने में सक्षम तीन "सुपर गायों" का सफलतापूर्वक क्लोन किया।

वह रोजाना 140 लीटर दूध देगी। वहीं बताया जा रहा है आने वाले दिनों में ऐसी 1 हजार गाय तैयार की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इन गायों की ब्रीडिंग नॉर्थवेस्ट यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट्स ने तैयार की है।  

क्लोन के जरिये इसे पहले भी गायों को कर चुके पैदा 

चायनीज 'सुपर काऊ' के बारे में एक रिपोर्ट में बताया गया कि ये नीदरलैंड्स से आने वाली होलस्टीन फ्रीसियन गाय के क्लोन हैं। चीन इससे पहले भी साल 2017 में क्लोनिंग के जरिए गायों को पैदा कर चुका है।  

डेयरी इंडस्ट्री में होगा बड़ा फायदा 

मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि एक सुपर काऊ एक साल में लगभग 8 टन यानी 16 हजार लीटर दूध दे सकती है। इस मामले में यह अमेरिका की नॉर्मल गाय को भी पीछे छोड़ देती है। 

यापिंग का कहना है कि चीन अगले 2 से 3 साल में 1 हजार सुपर काऊ पैदा करेगा।  इससे डेयरी इंडस्ट्री को बहुत फायदा होने वाला है। वहीं फिलहाल चीन में हर 10 हजार गाय में से सिर्फ 5 गाय ही अपने पूरे जीवन में 100 टन दूध दे पाती हैं।