Solar Panel Yojana: सोलर पैनल लगवाने से पहले सरकार से पैसे कैसे ले! यहां जाने पूरा प्रोसेस

सोलर पैनल लगवाने से पहले सरकार से पैसे कैसे ले! यहां जाने पूरा प्रोसेस
 
आज के समय में बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर सिस्टम लगाए जा रहे हैं, इसके साथ ही सरकार सब्सिडी का लाभ भी देने जा रही है। सोलर रूफटॉप और पीएम सूर्य घर योजना के तहत सरकार द्वारा पात्र नागरिकों को सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

सोलर सिस्टम में सब्सिडी पाने के लिए लाभार्थी नागरिक को आवेदन करना होता है, उसके बाद आपके घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सब्सिडी योजना में पहले सब्सिडी मिलती है या सोलर सिस्टम लगाने के बाद सब्सिडी मिलती है। यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। पूरी जानकारी जानने के लिए लेख में आगे बने रहें।

क्या आपको पहले सब्सिडी मिलेगी या सोलर सिस्टम लगाने के बाद सब्सिडी मिलेगी

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा पीएम सूर्य योजना और रूफटॉप सोलर योजना शुरू की गई है, जिसके तहत पात्र नागरिकों को सब्सिडी मिलती है। सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इन योजनाओं में आवेदन करना होगा, उसके बाद आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सोलर पैनल का चयन करना होगा। आपने जो सोलर पैनल लिया है उसकी क्षमता के आधार पर आपको सब्सिडी दी जाएगी।

सोलर सिस्टम लगवाने से पहले जान लें ये बात!

सोलर पैनल पर सब्सिडी पाने के लिए आवेदक को सरकार द्वारा शुरू की गई योजना में आवेदन करना होगा।

आपको किलोवाट पैनल के आधार पर सब्सिडी दी जाएगी।

सब्सिडी केवल ऑन ग्रिड सोलर पैनल सिस्टम में दी जाती है।

अगर आप सोलर सिस्टम खरीद रहे हैं तो आपको बता दें, आपको सबसे पहले अपनी बिजली की जरूरतें देखनी होंगी और फिर बेहतर क्वालिटी का सोलर सिस्टम चुनना होगा।

सोलर सिस्टम उसके घर में लगने के बाद ही उपभोक्ता को सब्सिडी प्रदान की जाती है।