Smart Meter: स्मार्ट मीटर उपभोक्ता ध्यान दें! अगले तीन दिन तक नहीं करा सकेंगे ये जरूरी काम

उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन के सर्वर का मेंटेनेंस होगा। इसके कारण मंगलवार से गुरुवार तक बिजली दफ्तर का सर्वर डाउन रहेगा।
 

Smart Meter: उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन के सर्वर का मेंटेनेंस होगा। इसके कारण मंगलवार से गुरुवार तक बिजली दफ्तर का सर्वर डाउन रहेगा। इस दौरान यानी मंगलवार से गुरुवार तक किसी भी बिजली काउंटर से स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं होंगे। सुगम एप के जरिए स्मार्ट मीटर रिचार्ज होंगे। विद्युत अधीक्षण अभियंता पंकज राजेश ने बताया कि सर्वर मेंटेनेंस के कारण एनबीपीडीसीएल की साइट व काउंटर से रिचार्ज नहीं हो सकेंगे। 


उपभोक्ता सुगम एप के जरिए रिचार्ज कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पिछले पांच दिनों से उपभोक्ताओं को यह जानकारी दी जा रही है। इसमें कहीं से कोई दिक्कत नहीं है। बिजली विभाग की ओर से उपभोक्ताओं को जारी किए गए मैसेज में भी ऐसी ही जानकारी दी गई है।


 मैसेज के अनुसार निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए उपभोक्ता अपने स्मार्ट मीटर में पर्याप्त बैलेंस रखें। कुछ लोगों ने ऐसे कराया रिचार्ज विभाग की ओर से ऐसा मैसेज मिलने के बाद पिछले दो दिनों से सैकड़ों उपभोक्ताओं ने रिचार्ज कराना शुरू कर दिया। 

जो लोग सुगम एप या इसके गेस्ट रिचार्ज से रिचार्ज नहीं करा पाए थे। वे लोग सोमवार की सुबह माड़ीपुर तिलक मैदान रामदयालु स्थित बिजली कार्यालय पहुंचे और काउंटर से रिचार्ज कराया। हालांकि, इस तीन दिवसीय अवधि में बिजली कटौती नहीं होगी, लेकिन बिजली विभाग ने ऐसा कुछ नहीं कहा है। वहीं, अंतर शुल्क की कटौती के कारण सैकड़ों उपभोक्ता दिनभर बिजली कार्यालयों का चक्कर लगाते रहे।