आपके घर में भी आ रहा है दोगुना बिजली बिल, बिजली की बचत के लिए अपनाएं ये तरीकें

Chopal Tv, New Delhi अप्रैल का महीना शुरु हो चुका है, और इस महीने के साथ गर्मी की शुरुआत भी हो गई है। तपता सूरज और लू से लोगों का बुरा हाल होने वाला है। लोगों ने पंखे, कूलर और एसी की सफाई शुरु कर दी है। गर्मियों में पूरे...
 

Chopal Tv, New Delhi

अप्रैल का महीना शुरु हो चुका है, और इस महीने के साथ गर्मी की शुरुआत भी हो गई है। तपता सूरज और लू से लोगों का बुरा हाल होने वाला है। लोगों ने पंखे, कूलर और एसी की सफाई शुरु कर दी है।

गर्मियों में पूरे दिन एसी, कूलर के सामने भी गर्मी से राहत नहीं मिलती। लेकिन बिजली बिल जरुर दोगुना हो जाता है। एक तो महंगाई की मार दूसरा बिजली बिल। ऐसे में जरूरी है कि बिजली की बचत की जाए वरना बिल बहुत अधिक आने लगता है।

बिजली बचत के लिए आपको बस अपनी छोटी-मोटी आदतें बदलनी है। ऐसा आपकी जेब भी ढिली नहीं होगी और बिजली की बचत भी हो जाएगी। आप अपने घरों में बिजली से चलने वाले वाली चीजों के जरिए आसानी से यूनिट में कटौती ला सकते हैं।

वॉशिंग मशीन का कम इस्तेमाल

गर्मियों में जब एक चीज पर ज्यादा बिजली खर्च हो रही है तो दूसरी चीजों का इस्तेमाल कम कर देना चाहिए। जैसे की वॉशिंग मशीन जो बहुत ज्यादा बिजली खर्च करती है। रोज-रोज कपड़े धोने की बजाय दो से तीन दिन में वॉशिंग मशीन में कपड़े धोएं।

रोशनी

घर में बिजली की रोशनी से ज्यादा नेचुरल रोशनी होनी जरुरी है। घर में वेंटिलेशन सही होगा तो आपको अधिक बिजली नहीं लगेगी। वेंटिलेशन से ना सिर्फ प्राकृतिक रोशनी आती है। बल्कि गर्मियों में हवा भी आती है। ऐसे में पंखे और कूलर की जरुरत भी नहीं रहती।

एसी की सर्विसिंग

गर्मियों में एसी की इस्तेमाल किया जाता है। एसी चलेगी तो बिजली बिल भी बढेगा। ऐसे में जरूरी है कि आप एसी की पहले सर्विसिंग करा लें और साथ ही उसके तापमान की सेटिंग भी कर लें। ऐसा करने से बिजली के बिल में कटौती आ सकती है।

सोलर ऊर्जा

बिजली बचाने का सबसे आसान तरीक है सोलर ऊर्जा का उपयोग। सोलर ऊर्जा शुरुआत में आपका बहुत हद तक खर्चा करवा सकती है लेकिन बाद में आप खुद से देख सकेंगे कि आपका बिजली का बिल पहले से बहुत कम हो गया है।