Railway news: भारतीय रेलवे की तरफ से महिलाओं को दी जा रही है ये खास सुविधा, जानकार होगी खुशी

 

Railway news: भारतीय रेलवे को देश की जीवन रेखा कहा जाता है और हर दिन लाखों लोग इसमें यात्रा करते हैं। इसलिए रेलवे भी अपने यात्रियों की हर सुविधा का ख्याल रखता है. लेकिन रेलवे महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया कराता है और उन्हें ज्यादा लाभ भी दिया जाता है. विशेष परिस्थितियों में ट्रेन में यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए रेलवे के हर कोच में कुछ सीटें आरक्षित रहती हैं। इसके अलावा रेलवे की ओर से महिलाओं को एक खास सुविधा दी जाती है.

रेलवे द्वारा महिलाओं को दी जाने वाली इस खास सुविधा के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। रेलवे द्वारा दी जा रही यह सुविधा केवल महिलाओं को आरक्षित सीटें देने से संबंधित है। ऐसे में अगर कोई महिला ट्रेन में अकेली यात्रा कर रही है तो उसे रिजर्वेशन कराते समय एक खास बात का ध्यान रखा जाता है. आइए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन सी सुविधा है?

आपको बता दें कि अगर कोई महिला आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप के जरिए ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कर रही है तो उसे कभी भी उस डिब्बे में सीट नहीं दी जाएगी जिसमें केवल पुरुष यात्री मौजूद हों। उदाहरण के लिए, एक आरक्षण डिब्बे में 6 सीटें हैं और उनमें से 5 सीटों पर पुरुष यात्री हैं, तो छठी सीट किसी महिला को नहीं दी जाएगी। जिस डिब्बे में कम से कम एक महिला बैठी हो, उस डिब्बे में अकेली महिला को सीट दी जाएगी। महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए रेलवे ने ऐसा किया है।

और क्या सुविधा है?

इसके अलावा अगर महिला की उम्र 45 साल से ज्यादा है तो उसे लोअर बर्थ दी जाएगी. रेलवे की ओर से यह सुविधा महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए दी गई है। इसके साथ ही अगर किसी महिला का टिकट ऊपर की बर्थ पर बुक हुआ है तो वह टीटीई से बात करके इसे बदलवा सकती है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है. इसके साथ ही अगर किसी महिला की उम्र 58 साल या उससे ज्यादा है तो रेलवे नियमों के तहत उसे हर क्लास में टिकट बुकिंग पर 50 फीसदी की छूट मिलती है.