Mobile Number: सरकार लेकर आई बड़ा नियम, अब बंद होंगे ये 10 अंको वाले नंबर, जाने कभी आपका नंबर तो नहीं बंद होगा

 

Mobile Number: आज के दौर में मोबाइल सबके पास होता है और मोबाइल में इस्तेमाल करने के लिए सिम कार्ड भी होता है। प्रत्येक सिम कार्ड का अपना विशिष्ट नंबर होता है और भारत में यह नंबर 10 अंकों का होता है। हालांकि अब इन 10 अंकों में से कुछ नंबर बंद होने जा रहे हैं। इसके लिए कुछ लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। साथ ही सरकार इन नंबरों को बंद करने के लिए कह रही है।

मोबाइल नंबर

दरअसल, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) एक नया नियम लेकर आया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के इस नियम से टेलीमार्केटिंग कंपनियों को झटका लग सकता है।

ट्राई के नए नियम में कहा गया है कि टेलीमार्केटिंग कंपनियों के अपंजीकृत नंबरों को 7 दिनों में ब्लॉक कर दिया जाएगा। ऐसे में उन टेलीमार्केटिंग कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा जो प्रमोशन के लिए 10 अंकों के अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करती हैं।

टेलीकॉम

आपको बता दें कि टेलिकॉम कंपनियां बिजनेस कैटेगरी की टेलीमार्केटिंग कंपनियों को अलग-अलग मोबाइल नंबर जारी करती हैं। यह सामान्य नंबरों और प्रचारक नंबरों के बीच अंतर करने और आम जनता को इसके बारे में जागरूक करने के लिए किया जाता है। ऐसे में लोगों को यह भी पता चल जाएगा कि कौन सा नंबर प्रमोशनल है।

टेलीमार्केटिंग

हालांकि मौजूदा समय में कई ऐसे मामले देखे गए हैं जिनमें कई टेलीमार्केटिंग कंपनियों द्वारा प्रमोशन के लिए कॉमन नंबर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ट्राई इन नंबरों पर सख्त कदम उठा रहा है।

ताकि टेलीमार्केटर्स आम जनता को जबरदस्ती कॉल या मैसेज न करें। ट्राई ने अब टेलीमार्केटिंग कंपनियों को ऐसे कॉमन नंबरों से कॉल-मैसेज जेनरेट नहीं करने और उन्हें बंद करने का निर्देश दिया है।