Nirav Modi property: इतने करोड़ रुपए में बिका भगोड़े नीरव मोदी का बंगला, जानें क्या है खास बात

भारत सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) लोन घोटाले के आरोपी और हीरा कारोबारी नेरव मोदी को भगोड़ा घोषित कर दिया है.
 

Nirav Modi property: भारत सरकार ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) लोन घोटाले के आरोपी और हीरा कारोबारी नेरव मोदी को भगोड़ा घोषित कर दिया है. पीएनबी घोटाला कर नीरव ने खूब पैसा इकट्ठा किया और फिर देश छोड़कर भाग गया. इस पैसे से नीरव ने दूसरे देशों में कई संपत्तियां खरीदीं.

उनके पास न्यूयॉर्क और लंदन जैसे शहरों में भी आलीशान बंगले हैं। लेकिन अब नीरव को गरीब घोषित कर दिया गया है और हाल के दिनों में नीरव को कई कानूनी झटके झेलने पड़े हैं. हाल ही में नीरव को ऐसा ही एक और झटका लगा है. ये झटका नीरव के लंदन स्थित बंगले से जुड़ा है.

लंदन हाई कोर्ट ने हाल ही में नीरव को बड़ा झटका दिया. लंदन हाई कोर्ट ने नीरव के लंदन स्थित आलीशान बंगले की नीलामी का आदेश दिया है. यह बंगला वास्तव में एक आलीशान फ्लैट है और वर्तमान में इसका स्वामित्व नीरव के पारिवारिक ट्रस्ट के पास है। इसकी नीलामी से 5.25 मिलियन पाउंड यानी करीब 55 करोड़ रुपये मिल सकते हैं।

मामले में ईडी का प्रतिनिधित्व कर रहे बैरिस्टर हरीश साल्वे ने अदालत को बताया कि भारत सरकार ने अपने हितों की रक्षा के लिए नीरव के लंदन फ्लैट की नीलामी को हरी झंडी दे दी है।

ईडी के मुताबिक, नीरव के लंदन फ्लैट की नीलामी से मिले पैसे का इस्तेमाल नीरव द्वारा पंजाब नेशनल बैंक से लिया गया कर्ज चुकाने में किया जाएगा. हालांकि इससे पीएनबी को पूरा कर्ज तो नहीं चुकाया जाएगा, लेकिन उसका कुछ हिस्सा जरूर चुकाया जाएगा।