India's most expensive train : सबसे शानदार और महंगी है ये ट्रेन, लाखों रूपए की है टिकट, सुविधाएं देख आती है राजाओं वाली फीलिंग 

 

India's most expensive train : ट्रेन में सफर तो आप सभी ने किया ही होगा। कई ट्रेनों में अपने देखा होगा कि बहुत भीड़ होने के चलते उनमे साफ़ सफाई थोड़ी कम होती है तो कई में हमे साफ सफाई के साथ अनेक सुविधाएँ भी दी जाती है।आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे सबसे शानदार और महंगी ट्रेन है। इस ट्रेन का नाम महाराजा एक्सप्रेस है। 

 इस ट्रेन में सवारी करने के टिकट की कीमत आपको 19 लाख से अधिक हो सकती है। इस ट्रेन में एक व्यक्ति सात दिनों तक यात्रा करने के लिए चार मार्गों में से चुन सकता है। चार यात्राएं जो की जा सकती हैं वे हैं द इंडियन पैनरोमा, ट्रेजर ऑफ इंडिया, द इंडियन स्प्लेंडर और द हेरिटेज ऑफ इंडिया। जनवरी 2010 से चल रही महाराजा एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की सबसे नई लक्ज़री ट्रेन है और आसानी से एशिया की सबसे महंगी ट्रेनों में से एक है।

फिलहाल रेलवे की ओर से यह ट्रेन देश के चार अलग-अलग रूटों पर चलाई जाती है। आप अपनी पसंद के मुताबिक इनमें से किसी भी रूट का चयन करके शानदार सफर का आनंद ले सकते हैं। 

इन दिनों भारतीय रेलवे  इस ट्रेन के जरिए द इंडियन पैनोरमा, भारत के खजाने, भारत की विरासत और द इंडियन स्पलेंडर नाम की चार अलग-अगल यात्राओं की पेशकश कर रही है।  इन चारों ट्रैवल की अवधि 7 दिनों की है. जबकि टिकट के दाम 5 से 20 लाख रुपये तक हैं। 

ट्रेन में 24 डिब्बे हैं, जिनमें आवास, भोजन, बार, लाउंज, जनरेटर और स्टोर कार शामिल हैं। प्रत्येक अतिथि गाड़ी को महाराजा-शैली के रहने की भव्यता को फिर से बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। केबिन के अंदरूनी भाग उत्कृष्ट कारीगरी की सूक्ष्मता को प्रदर्शित करते हैं।

सभी केबिनों में व्यक्तिगत तापमान नियंत्रण, एलसीडी टेलीविजन सेट, डीवीडी प्लेयर, डायरेक्ट डायल टेलीफोन, इंटरनेट, यहां तक कि लाइव टेलीविजन और इलेक्ट्रॉनिक सेफ-डिपॉजिट बॉक्स है।