Lic latest Policy: सिर्फ 54 रुपये बचाकर पाएं 48 हजार रुपये, जानिए स्कीम के बारे में

 
Lic latest Policy: देश की सबसे बड़ी कंपनी एलआईसी कई पॉलिसी संचालित कर रही है। इसके जरिए ऐसे प्लान पेश किए जा रहे हैं जो निवेशकों को फायदा देने के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी देते हैं। ऐसा ही एक प्लान है जिसका नाम है एलआईसी जीवन लाभ उमंग प्लान। इसमें निवेशकों को जीवन भर लाभ मिलता है और मैच्योरिटी पर भी लाभ मिलता है।

एलआईसी की जीवन उमंग एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, जीवन बीमा योजना है। यह आपको आय के साथ-साथ सुरक्षा भी प्रदान करता है। इस पॉलिसी की खासियत यह है कि प्रीमियम भुगतान की अवधि समाप्त होने पर आपको मैच्योरिटी तक सर्वाइकल बेनिफिट का लाभ मिलेगा। जबकि परिपक्वता और मृत्यु पर एलआईसी द्वारा पॉलिसीधारक को एकमुश्त भुगतान किया जाएगा।

अगर कोई 25 साल की उम्र में 30 साल की अवधि के लिए 6 लाख रुपये की बीमा राशि वाला एलआईसी का जीवन उमंग प्लान लेता है। तो उसे 1638 रुपये मासिक यानी हर दिन 54.6 रुपये का प्रीमियम देना होगा।

वहीं, 55 साल की उम्र में पॉलिसी का भुगतान खत्म होने के बाद मैच्योरिटी तक उन्हें हर साल 48 हजार रुपये मिलेंगे। परिपक्वता पर बीमा राशि और बोनस सहित 28 लाख रुपये की राशि पॉलिसीधारक को दी जाएगी। इस योजना की परिपक्वता अवधि 100 साल है यानी 100 साल की उम्र में भी परिपक्वता लाभ मिलेगा।

इस योजना में मृत्यु लाभ भी शामिल है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसीधारक के नामांकित व्यक्ति को प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम बोनस के साथ बीमा राशि का लाभ मिलेगा। मृत्यु लाभ कभी भी पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम के 105 प्रतिशत से कम नहीं हो सकता है। प्रीमियम में टैक्स नहीं जोड़ा जाता है.