Income Tax: इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय इन बातों का रखें ध्यान, लाखों रुपए का बचेगा इनकम टैक्स 

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय इन बातों का रखें ध्यान, लाखों रुपए का बचेगा इनकम टैक्स 
 
इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय हर व्यक्ति यही सोचता है कि टैक्स कैसे बचाएं. टैक्स बचाने में सबसे बड़ा योगदान उन सभी भत्तों का होता है, जो टैक्स फ्री हो जाते हैं और आपके पैसे बचाते हैं. ऐसे में जब आप नौकरी ज्वाइन करते हैं, तभी आपको अपने वेतन में सभी भत्ते शामिल करवाने चाहिए.

 आप बीच में अपना वेतन बदल भी सकते हैं, जिसके लिए आपको अपनी कंपनी के HR से बात करनी होगी. आइए जानते हैं ऐसे 10 भत्तों के बारे में, जो वेतन में शामिल होते ही आपके काफी पैसे बचाते हैं (वेतन बदलकर टैक्स कैसे बचाएं).

कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस देती हैं. इसमें आपकी बेसिक सैलरी का 40-50 फीसदी तक शामिल होता है. अगर आपको अपनी कंपनी से हाउस रेंट अलाउंस नहीं मिल रहा है, तो तुरंत HR से बात करें और इसे अपने वेतन में शामिल करवाएं और टैक्स बचाएं.

ट्रांसपोर्ट अलाउंस या ट्रैवलिंग अलाउंस या कन्वेयंस अलाउंस आपके ऑफिस और घर के बीच आने-जाने के खर्च को कवर करता है. हालांकि, ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों को यह अलाउंस उनकी सैलरी में देती हैं, लेकिन कुछ कंपनियां ऐसा नहीं करती हैं. अगर यह आपकी सैलरी का हिस्सा नहीं है, तो इसे शामिल करें, ताकि आपको उस पैसे पर टैक्स न देना पड़े और आप इसका लाभ उठा सकें।

फूड कूपन या मील वाउचर या सोडेक्सो कूपन भी आपका टैक्स बचाते हैं। कुछ कंपनियों में इसे एंटरटेनमेंट अलाउंस भी कहा जाता है। कई कंपनियां हर महीने करीब 2000-3000 रुपये का एंटरटेनमेंट अलाउंस देती हैं। आपको बस खाने का बिल कंपनी को दिखाना होगा और आपको बिना किसी टैक्स कटौती के उसका पैसा वापस मिल जाएगा।

कई कंपनियां ऐसी भी हैं जो अपने कर्मचारियों को कार मेंटेनेंस अलाउंस भी देती हैं। इस अलाउंस के तहत कर्मचारी को कार के मेंटेनेंस का खर्च, उसका डीजल या पेट्रोल और यहां तक कि ड्राइवर की सैलरी भी दी जाती है। अगर आपको कार पर ज्यादा खर्च भी है, तो आप इसके लिए अपनी कंपनी के एचआर से बात कर सकते हैं। अगर आपको कार मेंटेनेंस अलाउंस मिलता है, तो आपको इस पर टैक्स नहीं देना होगा।

यह एक ऐसा अलाउंस है, जो कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को देती हैं। इसके तहत आपको ट्रैवलिंग के लिए अलाउंस दिया जाता है। आप 4 साल में 2 बार लंबी यात्रा पर जा सकते हैं और लीव ट्रैवल अलाउंस के तहत एक निश्चित सीमा तक इसके खर्च का रिइम्बर्समेंट पा सकते हैं। तो अगर आपको भी घूमना-फिरना पसंद है और आपकी सैलरी में LTA शामिल नहीं है, तो इसे तुरंत शामिल करवा लें और टैक्स बचाएँ। इस अलाउंस के तहत आपको मोबाइल फोन और इंटरनेट बिल का रिइम्बर्समेंट मिलता है। यानी आपने इस पर जो भी खर्च किया है, कंपनी एक निश्चित सीमा तक बिना कोई टैक्स काटे आपको दे देती है। इससे आपकी टैक्सेबल इनकम कम हो जाती है और आपको फायदा होता है।