IAS Srushti Deshmukh: देश की सबसे खूबसूरत IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट वायरल, देखें कितने आए थे अंक

 Srushti Jayant Deshmukh ने UPSC परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 5 को प्राप्त किया था। यह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।
 

IAS Srushti Deshmukh: Srushti Jayant Deshmukh ने UPSC परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 5 को प्राप्त किया था। यह भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। परन्तु आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख ने इस एग्जाम को पास कर दिखाया।

साल 2018 में आयोजित UPSC परीक्षा के लगभग 750 पदों के लिए देशभर से 8 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। सृष्टि देशमुख ने अपनी कड़ी मेहनत और रणनीति से AIR 5 वां स्थान हासिल किया जो अपने आप में बड़े ही गर्व की बात है।

आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख का जीवन परिचय
साल 2018 में संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा को उत्तीर्ण करने करने वाली सृष्टि जयंत देशमुख का जन्म मध्य प्रदेश के कस्तूरबा नगर ,भोपाल में 28 मार्च 1995 को मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था।

इनके पिता का नाम जयंत देशमुख और माता का नाम सुनीता देशमुख है। इनके पिता इंजीनियर हैं वही इनकी माता पेशे से प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका हैं। सृष्टि देशमुख का पूरा नाम सृष्टि जयंत देशमुख है जोकि 2018 की आईएएस अधिकार हैं।

मात्र 23 साल की आयु में इन्होने अखिल भारतीय IAS परीक्षा में 5 वां स्थान और महिला वर्ग में इन्होने पहला स्थान प्राप्त किया था।

देशभर से 2018 में आईएएस की परीक्षा के लिए 8 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे जोकि कुल 750 पदों के लिए इस परीक्षा में बैठे थे इस परीक्षा को 182 महिलाओं ने पास किया था। जिसमें आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख ने पहली रैंक हासिल की थी।

हमारे देश में ऐसे लाखों लोग है जो UPSC के फॉर्म तो भरते है, लेकिन पेपर नहीं देते है। क्योकि उन लोगों के अंदर पेपर में फ़ैल होने का डर लगा रहता है। परीक्षा में इस डर को दूर करने के लिए हम सबको सोनू शर्मा मोटिवेशनल की वीडियो जरूर देखना चाहिए। इनके शो विदेश में भी प्रचलित है।

सृष्टि देशमुख की शिक्षा
सृष्टि देशमुख ने अपनी शुरुआती शिक्षा कारमेल कान्वेंट स्कूल,भेल भोपाल (मध्य प्रदेश) से की थी। वह शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल थी। इन्होने अपनी 10 वीं की कक्षा में 8 CGPA प्राप्त किया और 12 वीं में इन्होने 93.4 प्रतिशत अंक हासिल किये थे।

इसके बाद इन्होने एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्विद्यालय भोपाल ,मध्यप्रदेश से केमिकल इंजीनियरिंग में B.tech किया था। इन्होने साल 2014 से 2018 तक बीटेक के साथ स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी।

इनके पास NCC A सर्टिफिकेट है। स्कूल और कॉलेज के दिनों में वह वाद -विवाद में भाग लिया करती थी साथ ही वह स्काउट और गाइड का हिस्सा भी थी।

Srishti Jayant Deshmukh का विवाह
सृष्टि देशमुख ने 23 अप्रैल 2022 को आईएएस डॉ० नागार्जुन बी गोड़वा से विवाह किया था। दोंनो की मुलाकात लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन में ट्रेनिंग के दौरान हुई थी।

जिसके बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ी और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया। दोनों ने एक दूसरे से शादी करने का निर्णय लिया और साल 2022 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए। सृष्टि के पति नागार्जुन गोडा मूल रूप से कर्नाटक के हैं।

सृष्टि देशमुख IAS मार्कशीट
2018 बैच की आईएएस अधिकारी सृष्टि देशमुख ने UPSC परीक्षा में कुल 2025 अंकों में से 1068 अंकों को हासिल किया जिसके साथ ही उन्होंने देश में 5 वीं रैंक प्राप्त की थी।