IAS Officer: किसी अप्सरा से कम नहीं है ये IPS अफसर, बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC, पढ़ें सक्सेस स्टोरी

हर साल लाखों युवा यूपीएससी की परीक्षा देते हैं लेकिन सिर्फ मुट्ठीभर ही इस परीक्षा को पास कर सफलता हासिल कर पाते हैं।
 

IAS Officer: हर साल लाखों युवा यूपीएससी की परीक्षा देते हैं लेकिन सिर्फ मुट्ठीभर ही इस परीक्षा को पास कर सफलता हासिल कर पाते हैं। आज हम आपको ऐसी ही आईएएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने बिना कोचिंग यूपीएससी क्रैक किया।

सक्सेस स्टोरी सीरीज में आज हम आपको अंशिका वर्मा की कहानी बताएंगे, जिनकी कहानी जितनी दिलचस्प है उतनी ही प्रेरणादायक भी, जो आपको आगे बढ़ने में जरूर मदद करेगी।


 

आपको बता दें कि अंशिका वर्मा यूपी के प्रयागराज की रहने वाली हैं, यह जिला आईएस-आईपीएस कोचिंग के लिए यूपी में सबसे अच्छा माना जाता है, लेकिन इसके बावजूद अंशिका ने यूपीएसी की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं ली और न ही कोई क्रैश कोर्स ज्वाइन किया। उन्होंने सिर्फ किताबों का अध्ययन किया और दिन-रात व्यवस्थित तरीके से पढ़ाई की और यही कारण है कि वह आज सफल हैं।

 

आईपीएस अंशिका वर्मा सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं
अंशिका बेहद खूबसूरत हैं इसलिए वह सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं, लोग उन्हें सबसे खूबसूरत आईपीएस का खिताब देते हैं।

 अंशिका वर्मा प्रयागराज के एक संभ्रांत परिवार से आती हैं, उनके पिता एक बिजली अधिकारी थे, उनकी स्कूली शिक्षा नोएडा में हुई, वह शुरू से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थीं।

 

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन में बीटेक किया
उन्होंने साल 2018 में गलगोटिया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बीटेक किया लेकिन इसके बाद उन्होंने यूपीएसी परीक्षा देने का फैसला किया और साल 2019 में उन्होंने परीक्षा भी दी लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली।

दूसरी बार यूपीएससी परीक्षा पास की, 136वीं रैंक हासिल की.
इसके बावजूद उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दूसरी बार भी परीक्षा दी और इस बार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने साल 2020 में 136वीं रैंक हासिल की, जिसके बाद वह आईपीएस ऑफिसर बन गईं.