कटे फटे नोट बदलकर पा सकते हैं पूरा पैसा, यहां नहीं लगता कोई चार्ज

Chopal Tv, Delhi दुकानदार हो या आम आदमी, हर किसी के पास फटे पुराने नोट मिल जाते हैं। कुछ दुकानदारों को मजबूरी में कटे फटे नोट लेने पड़ते हैं तो कुछ लोगों के पास घर में ही पड़े मिल जाते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों के पास बैंक या अन्य...
 

Chopal Tv, Delhi

दुकानदार हो या आम आदमी, हर किसी के पास फटे पुराने नोट मिल जाते हैं। कुछ दुकानदारों को मजबूरी में कटे फटे नोट लेने पड़ते हैं तो कुछ लोगों के पास घर में ही पड़े मिल जाते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों के पास बैंक या अन्य किसी से ली गई नोटों की गड्डी में पुराने और कटे फटे नोट आ जाते हैं, ऐसे में इन लोगों को घबराने की जरुरत नही हैं।


आम आदमी भी अब कटे फटे और पुराने नोट आसानी से बदलवा सकते हैं। कटे फटे नोटों को बदलने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सुविधा दी है। नोट की स्थिति के अऩुसार उसका पैसा लिया जा सकता है।


आरबीआई की ओर से भी फटे-पुराने नोटों को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके मुताबिक, ग्राहक बैंक में जाकर इस तरह के नोटों को चेंज करा सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमानुसार, हर बैंक को पुराने, फटे या मुड़े नोट स्वीकार करने होंगे बशर्ते वह नकली न हों।


इसलिए आप आसानी से अपने पास वाले बैंक ब्रांच में जाकर नोट बदलाव सकते हैं। इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। इसके साथ ही इसके लिए उस बैंक का ग्राहक होना भी जरूरी नहीं।


आपको बता दें कि नोट बदलने बैंक के ऊपर निर्भर करता है कि वह बदलेगा या नहीं। इसके लिए कोई भी ग्राहक बैंक में जबरदस्ती नहीं कर सकता है। बता दें बैंक नोट लेते समय यह चेक करता है कि नोट को जानबूझकर तो नहीं फाड़ा गया है। इसके अलावा नोट की कंडीशन कैसी है। इसके बाद ही बैंक उसको बदलता है। अगर नोट नकली नहीं है और उसकी कंडीशन थोड़ी ठीक है तो बैंक उसको आसानी से बदल लेता है।


आपको बता दें कि कुछ स्थितियों में नोटों को बदला नहीं जा सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, बुरी तरह जले हुए, टुकड़े-टुकड़े होने की स्थिति में नोटों को नहीं बदला जा सकता। इस तरह के नोटों को आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा कराया जा सकता है।


आपको बता दें आप इस तरह के नोटों से आप अपने बिल या टैक्स का भुगतान बैंकों में कर सकते हैं। इसके अलावा इस तरह के नोटों को बैंक में जमा कर आप अपने खाते की राशि को बढ़ा सकते हैं।

आपको बता दें जिन भी नोट पर कोई संदेश लिखा हो या फिर किसी तरह का राजनैतिक संदेश लिखा हो उन नोटों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।